5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा वाला Xiaomi का दमदार Smartphone नए अवतार में हुआ लॉन्च

Posted By: Ajay Rawat Posted On: Aug 10, 2023
5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा वाला Xiaomi का दमदार Smartphone नए अवतार में हुआ लॉन्च

5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा वाला Xiaomi का दमदार Smartphone नए अवतार में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

ज्यादा स्टोरेज वाले स्मार्टफोन को इंटरनेट पर खोज रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल शाओमी ने भारतीय ग्राहकों के लिए Redmi note 12 pro 5G के एक नए वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने 12GB+256GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च किया है। मालूम हो कि कंपनी ने इस साल जनवरी में ही Redmi Note 12 Pro 5G को भारत में लॉन्च किया था।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ज्यादा रैम और इंटरनल स्टोरेज वाले स्मार्टफोन को खरीदारी के लिए खोज रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, शाओमी ने भारतीय ग्राहकों के लिए Redmi note 12 pro 5G के एक नए वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है।

भारतीय ग्राहकों के लिए कंपनी ने 12GB+256GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च किया है। मालूम हो कि कंपनी ने इस साल जनवरी में ही Redmi Note 12 Pro 5G फोन को भारत में लॉन्च किया था। हालांकि, इस डिवाइस को पहले तीन स्टोरेज वेरिएंट के साथ ही खरीदने का ऑप्शन मिल रहा था।

Redmi Note 12 Pro 5G के 12GB+256GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की खरीदारी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं। इसके अलावा, फोन को रिटेल स्टोर और ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट से रेडमी के इस वेरिएंट खरीदारी करते हैं तो एक्सचेंज ऑफर का फायदा उठाया जा सकता है। कंपनी Redmi Note 12 Pro 5G के 12GB+256GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट पर 26950 रुपये की बचत का मौका दे रही है।

Source: Jagran
Related Posts:

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



भारत में इस दिन लॉन्च होगा OnePlus Pad Go

Posted By: Ramesh Sharma Posted On: Sep 24, 2023
OnePlus Pad में Dimensity 9000 प्रोसेसर है. (Photo: OnePlus)

भारत में इस दिन लॉन्च होगा OnePlus Pad Go, मिलेगा 2.4K रेजोल्यूशन डिस्प्ले और कई फीचर्स

Oneplus Pad Go Launch Date in India: वनप्लस भारत में Oneplus Pad Go को 6 अक्टूबर को लॉन्च करने जा रहा है. इस प्रोडक्ट में 2.4K रेजोल्यूशन डिस्प्ले मिलेगा. इससे पहले कंपनी भारत में Oneplus Pad लॉन्च कर चुकी है. आइए Oneplus Pad Go के बारे में डिटेल्स में जानते हैं.

OnePlus भारत में नया प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रहा है, जिसका नाम OnePlus Pad Go होगा. इसकी लॉन्च डेट को कंपनी ने कंफर्म कर दी है. यह टैबलेट भारत में 6 अक्टूबर को लॉन्च होगा. इस पैड को लेकर अब तक कई लीक्स डिटेल्स सामने आ चुकी हैं. आइए इस टैबलेट के बारे में जानते हैं.

OnePlus Pad Go की बिक्री OnePlus India वेबसाइट, फ्लिपकार्ट और Amazon इंडिया पर 6 अक्टूबर से शुरू होगी. बताते चलें कि इससे पहले भारत में OnePlus Pad लॉन्च हो चुका है.इसमें आकर्षक Ergonomic Design का यूज़ किया है. अपकमिंग टैबलेट में भी कंपनी इस डिजाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

वनप्लस के अपकमिंग टैबलेट में कर्व्ड एज डिजाइन का इस्तेमाल किया है. इसमें ग्रीन टोन डिजाइन मिलेगा. साथ ही इसके सेंटर में कैमरा दिया जा सकता है, जैसा OnePlus Pad में देखा जा चुका है.

ये भी पढ़ेंः iPhone 14 Plus हुआ कई हजार रुपये सस्ता, अब इतने में मिल रहा

वनप्लस के अपकमिंग डिवाइस में Twin Mint कलर ऑप्शन भी मिलेगा. इसमें भी ब्राइट मैटे मेटेल का इस्तेमाल किया है, जो ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है. हालांकि अभी तक OnePlus Pad Go के प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज की जानकारी शेयर नहीं की है.

OnePlus COO और प्रेसिडेंट Kinder Liu अपने एक इंटरव्यू में कंफर्म कर चुके हैं कि वनप्लस पैड गो में 2.4K रेजोल्यूशन डिस्प्ले मिलेगा. इस टैबलेट में TÜV Rheinland सर्टिफिकेशन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो आंखों के यूज़फुल होगा. इसमें Dolby Atmos का भी सपोर्ट मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः iOS 17 Update: बदल जाएगा iPhone यूज़ करने का तरीका, मिलेंगे ये खास फीचर

अपकमिंग OnePlus Pad Go में Android 13 बेस्ड OxygenOS 13 मिलेगा. इसके लिए OxygenOS 14 का अपडेट भी जारी किया जाएगा. इस डिवाइस में कॉन्टैंट सिंक फीचर, नोटिफिकेशन शेयरिंग और स्क्रीन मिरररिंग जैसे फीचर्स इस्तेमाल करने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ेंः iPhone 14 की कीमत में भारी कटौती, इतने हज़ार कम में ही ख़रीद सकते हैं

OnePlus Pad भारत में उपलब्ध है. इसमें 11.61-inch LCD स्क्रीन दिया है, जिसका रेजोल्यूशन 2800 x 2000 पिक्सल में है. इसमें 500 Nits की पीक ब्राइटनेस मिलती है. यह टैबलेट Dimensity 9000 चिपसेट के साथ आता है. इसमें 12GB RAM और 256GB इंटरनल स्टोरेज मिलती है. इस टैबलेट में बैक पैनल पर 13MP का कैमरा है और फ्रंट पर 8MP का कैमरा है. इसमें 9,510mAh की बैटरी भी दी है.

Source: AajTak
Related Posts: टेक्नोलॉजी

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



भारत में हुई नई कंपनी की एंट्री

Posted By: Vanshika Pathak Posted On: Sep 14, 2023
Honor 90 में 50MP का सेल्फी कैमरा.

200MP कैमरे के साथ भारत में लॉन्च हुआ Honor 90, यहां जानें कीमत और बैंक ऑफर्स

Honor 90 5G भारत में लॉन्च हो गया है. इस हैंडसेट में 200MP का रियर कैमरा, 5000mAh की बैटरी और Qualcomm Snapdragon 7 Gen का चिपसेट दिया है. इस फोन में 12GB तक की रैम मिलेगी. आइए इस मोबाइल फोन की कीमत और अन्य फीचर्स के बारे में जानते हैं.

Honor ने भारतीय बाजार मे कमबैक करते हुए नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है. इस हैंडसेट का नाम Honor 90 5G है. इस मोबाइल में 200MP का कैमरा, कई AI फीचर्स हैं. साथ ही इस हैंडसेट के साथ आकर्षक कैमरा मोड्स दिए हैं, जो डेली यूज़ में उपयोगी साबित होंगे. इस हैंडसेट में Qualcomm Snapdragon 7 Gen 1 का इस्तेमाल किया है.

यह हैंडसेट 5,000mAh की बैटरी और 66W वाट के Super Charge चार्जर के साथ आता है. इस हैंडसेट को तीन कलर वेरिएंट में पेश किया है, जो डायमंड सिल्वर, एमराल्ड ग्रीन और मिडनाइट ब्लैक कलर मिलता है.

Honor 90 5G में 6.7-inch AMOLED डिस्प्ले दिया है, इसका रेजोल्यूशन 1.5K (2664 x 1200 pixels) है. इसमें यूजर्स को 120Hz का रिफ्रेश रेट्स दिया है. इसमें 1600 Nits की पीक ब्राइटने्स मिलती है. कंपनी ने बताया है कि इसकी स्क्रीन काफी मजबूत है. ट्रायल के दौरान कंपनी ने स्क्रीन से अखरोट तक तोड़ दिखा चुकी है.

Honor 90 5G में Qualcomm Snapdragon 7 Gen 1 चिपसेट का इस्तेमाल किया है, जो Adreno 644 GPU के साथ आता है. इसमें 12GB of LPDDR5 RAM और 256GB की UFS 3.1 स्टोरेज दी है. सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह फोन Android 13 बेस्ड Magic OS 7.1 पर काम करता है.

Honor 90 5G में बैक पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 200MP का प्राइमरी कैमरा दिया है, जो Honor Image Engine सपोर्ट के साथ आता है. इसमें 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल का लेंस सेंसर है. तीसरा 2-megapixel का macro लें दिया है. बैक पैनल पर LED Flash लाइट दी है. सेल्फी और वीडियो कलिंग के लिए 50MP का फ्रंट कैमरा है.

Honor 90 5G के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 37,999 रुपये है, जिसमें 8GB+256GB स्टोरेज वेरिएंट मिलेगा. वहीं 12GB+512GB वेरिएंट के लिए 39,999 रुपये खर्च करने होंगे. इस फोन की सेल 15 सितंबर से Amazon से होगी. कंपनी ने कुछ खास तरह के ऑफर भी लिस्टेड किए हैं.

हालांकि कुछ यूजर्स Early Bird ऑफर के तहत शुरुआती वेरिएंट 27999 रुपये में खरीदने का मौका मिलेगा, जबकि 12जीबी रैम वेरिएंट को 29,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा. इस पर Amazon की तरफ से एक्सचेंज करने पर 2000 रुपये का बोनस मिलेगा.

Source: AajTak
Related Posts: टेक्नोलॉजी

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



INDIA हुआ BHARAT तो क्या ठप हो जाएंगी तमाम भारतीय साइट्स

Posted By: Pawan George Posted On: Sep 05, 2023
India के बाद क्या डोमेन भी बदल जाएंगे?

INDIA हुआ BHARAT तो क्या ठप हो जाएंगी तमाम भारतीय साइट्स? यहां है पूरी डिटेल

What Will Happen If India Name Changes TLD: संसद के विशेष सत्र को लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही थी. मंगलवार को G20 डिनर के लिए राष्ट्रपति भवन से जो निमंत्रण आया, उसमें भारत के राष्ट्रपति (President Of Bharat) लिखा हुआ है. माना जा रहा है कि देश के नाम से INDIA हटा दिया जाएगा और विशेष सत्र को इसलिए ही बुलाया गया है. ऐसे में .in डोमेन पर इसका क्या असर होगा.

संसद के विशेष सत्र को लेकर एक बार फिर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. इस विशेष सत्र की आधिकारिक वजह अब तक सामने नहीं आई है, लेकिन मंगरवार को आई एक जानकारी से हर तरफ चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया. माना जा रहा है कि सरकार इस विशेष सत्र में देश का नाम भारत (India हटाने का) किए जाने का प्रस्ताव रख सकती है.

देश के नाम को India से भारत करने की मांग कई बार उठ चुकी है. हालांकि, देश के ये दोनों ही नाम संविधान में हैं. ऐसे में इंडिया नाम को हटाने से कई बदलाव हो सकते हैं. इसमें से एक बदलाव देश की तमाम वेबसाइट्स पर पड़ सकता है. वे सभी वेबसाइट्स, जो .in डोमेन पर काम कर रही हैं, उन्हें बदला जा सकता है.

हालांकि, वेबसाइट्स का ये बदलाव अभी सिर्फ चर्चा का मामला है. क्योंकि ये पूरी तरह से किसी देश पर निर्भर करता है कि वो अपने TLD (टॉप लेवल डोमेन) को क्या रखता है. ऐसे में हम उन सभी संभावनाओं पर चर्चा करेंगे, जो देश का नाम इंडिया ना रहने पर हो सकती हैं.

अगर तमाम इंडियन वेबसाइट्स या जिन वेबसाइट के आखिर में .in लगा है, क्या BHARAT नाम होने के बाद ठप हो जाएंगी? क्योंकि सभी देशों की वेबसाइट्स का आखिर में उनका एक कोड होता है जैसे भारत का IN है. अगर BHARAT होता है कि आखिर में Bh लगाया जा सकता है. ऐसे में पुराने .in डोमेन का क्या होगा, आइए जानते हैं.

किसी भी देश के नाम बदलने पर उसके टॉप लेवल डोमेन यानी TLD पर भी असर पड़ सकता है. ये असर देश के लिए फैसले से पड़ेगा. TLD एक दो अक्षर का डोमेन होता है, जो किसी देश की पहचान से जुड़ा होता है. जैसे अमेरिका में .us, यूनाइटेड किंगडम में .uk, जर्मनी में .de का इस्तेमाल किया जाता है. जब कोई देश अपना नाम बदलता है, तो TLD पर भी इसका असर पड़ सकता है. हम इन संभावनाओं पर चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें- बदल रहे हैं SIM के नियम, जान ये ज़रूरी बातें

सबसे पहली संभावना जो सामने आती है, वो है TLD का बदला जाना. अगर कोई देश अपना नाम X से बदलकर Y करता है, तो वो अपने TLD को भी .cx से बदलकर .cy कर सकता है. इस ट्रांजेक्शन के लिए Internet Assigned Numbers Authority (IANA) और ICANN के सहयोग की जरूरत होती है. ये ऑर्गेनाइजेशन्स ग्लोबली डोमेन नेम और IP ऐड्रेस को मैनेज करती हैं.

एक केस ये भी है कि देश पूरी तरह से अपने TLD को पहले वाला ही रखे. यानी एक देश अपने नाम को तो X से बदलकर Y कर लेता है, लेकिन अपने TLD को .cx ही रखता है. इसका एक उदाहरण चेक रिपब्लिक है, जिसने साल 2016 में अपना नाम चेक रिपब्लिक के बदलकर चेकिया कर लिया, लेकिन TLD को .cr ही रहने दिया.

ये भी पढ़ें- कोई और तो नहीं चला रहा आपके फोन का कैमरा? ऐसे करें पता

किसी देश के TLD बदलने पर भी कई पहलुओं पर ध्यान देना होगा. सबसे पहला सवाल आता है कि डोमेन नेम बदलने से मौजूदा वेबसाइट्स की रैकिंग पर क्या असर होगा? इसके अलावा ये ट्रांजिशन कैसे होगा.

ऐसी स्थिति में ट्रांजिशन के दौरान दोनों ही TLD उपलब्ध होंगे और उन्हें माना जाएगा. इसके लिए पुराने TLD को नए पर रिडायरेक्ट किया जा सकता है. इसके लिए मौजूदा वेबसाइट ओनर्स को वक्त चाहिए होगा और ये प्रक्रिया धीरे-धीरे होगी.

देश में मौजूद डोमेन ओनर्स को अपने डोमेन नेम को अपडेट करना होगा. अगर कोई ओनर डोमेन चेंज करता है तो उसकी वेबसाइट का URL, ईमेल ऐड्रेस और दूसरी आइडेंटिटी बदल जाएंगी.

इसके अलावा TLD को बदलने की दशा में अंतरराष्ट्रिय बॉडीज और ऑर्गेनाइजेशन्स से बातचीत करनी पड़ती है, जिससे इस माइग्रेशन को स्मूद बनाया जा सकता है.

इतना ही नहीं डोमेन रजिस्ट्रार समेत इंटरनेशनल कम्युनिटी को इस बदलाव को मानना और लागू करना होगा. डोमेन रजिस्ट्रार और होस्टिंग प्रोवाइडर्स को अपने सिस्टम को नए TLD पर अपडेट करना होगा. इस प्रॉसेस में वक्त लगेगा.

Source: AajTak
Related Posts: टेक्नोलॉजी

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



Tiktok को लगा एक और झटका

Posted By: Vanshika Pathak Posted On: Aug 17, 2023
New York City में बैन हुआ टिकटॉक. (फाइल फोटो)

Tiktok को लगा एक और झटका, New York City में बैन हुआ ये ऐप, सुरक्षा को बताया वजह

Tiktok Ban : टिकटॉक को अब New York City में भी बैन कर दिया है. इसके पीछे सुरक्षा को वजह बताया है. इस फैसले के बाद न्यूयॉर्क शहर के सरकारी डिवाइस और नेटवर्क पर टिकटॉक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी. सभी एजेंसियों को 30 दिन के अंदर इसे रिमूव करने को कहा है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Tiktok Ban: टिकटॉक को एक और बड़ा झटका लगा है. दरअसल, अब New York City ने भी इस ऐप पर बैन लगा दिया. इसके पीछे सुरक्षा को वजह बताया है. दरअसल, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स के स्पोक्सपर्सन जोना एलन ने कहा, शहर के साइबर कमांड ने बताया है कि ये ऐप शहर के तकनीकी नेटवर्क के लिए सुरक्षा का खतरा पैदा करता है.

टिकटॉक एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप है और न्यूयॉर्क शहर के सरकारी डिवाइस और नेटवर्क पर इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है. इसके पीछे सुरक्षा की वजह बताई है. सभी एजेंसियों को 30 दिन के अंदर इसे रिमूव करने को कहा है. साथ ही कर्मचारी सरकारी डिवाइस और नेटवर्क पर इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

TikTok का अमेरिका में 15 करोड़ से भी ज्यादा का यूजरबेस है और इस ऐप का स्वामित्व चीनी टेक कंपनी ByteDance के पास है. सुरक्षा कारणों के चलते इस ऐप को कई जगह बैन का सामना करना पड़ा है. हालांकि टिकटॉक ने कहा है कि वह अमेरिकी यूजर्स का डेटा चीन की सरकार के साथ शेयर नहीं करती है.

ये भी पढ़ेंः Elvish Yadav यूट्यूब से हर महीने कैसे कमा लेते हैं 15 लाख से ज्यादा? जानिए तरीका

अप्रैल की शुरुआत में मोंटाना लॉमेकर ने भी एक बिल पास किया और पॉपुलर शॉर्ट वीडियो ऐप Tiktok के ऑपरेटिंग पर बैन लगाया. हालांकि टिकटॉक ने इसको लेकर कोई टिप्पणी नहीं की. इतना ही नहीं FBI डायरेक्टर समेत कई अमेरिकी सिक्योरिटी ऑफिसर क्रिस्टोफर रे ने भी कहा कि टिकटॉक खतरा पैदा कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः झटपट वायरल होगी Youtube Video! अब मालामाल बना सकते हैं ये नए फीचर

TikTok भारत में साल 2020 में बैन कर दिया था, जिसके पीछे सुरक्षा का हलावा दिया था. दरअसल, भारत सरकार ने जून 2020 में टिकटॉक और हैलो समेत चीन के 59 ऐप को बंद कर दिया था. हालांकि कुछ समय तक कंपनी ने बैन खुलने का इंतजार किया, उसके बाद कंपनी ने भारत से जाने का फैसला किया.

Source: AajTak
Related Posts: टेक्नोलॉजी

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



Windows को रिप्लेस कर रहा भारत का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम

Posted By: Preeti Dabar Posted On: Aug 15, 2023
Maya OS हुआ तैयार

BOSS के बाद आया Maya OS? भारत ने बनाया देसी ऑपरेटिंग सिस्टम, कर रहा Microsoft Windows को रिप्लेस

What is Maya OS: क्या आपने देसी ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में सुना है? भारत ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम Maya OS तैयार कर लिया है, जिसे कई कम्प्यूटर में इस्तेमाल भी किया जा रहा है. ये कोई पहला मौका नहीं है जब भारत ने किसी ऑपेरटिंग सिस्टम को विकसित किया हो. इससे पहले भी सरकारी एजेंसियां BOSS नाम से एक ऑपरेटिंग सिस्टम को विकसित कर चुकी है. आइए जानते हैं इस ऑपरेटिंग सिस्टम की खास बातें.

भारत ने एक देसी ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित किया है, जिसका इस्तेमाल डिफेंस मिनिस्ट्री के कम्प्यूटर में किया जाएगा. Maya OS जल्द ही डिफेंस मिनिस्ट्री में विंडोज को रिप्लेस कर सकता है. जहां माइक्रोसॉफ्ट का बड़ी संख्या में इस्तेमाल हो रहा है. वहीं मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस एक Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज करने जा रही है, जो Ubuntu पर बेस्ड होगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सरकारी एजेंसियों ने पिछले 6 महीनों में डेवलप किया है. साइबर अटैक के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस ऑपरेटिंग सिस्टम को डेवलप किया गया है, जो इन-बिल्ट मैलवेयर प्रोटेक्शन के साथ आता है.

इंटरनेट से कनेक्टेड कम्प्यूटर्स पर मौजूद ये ऑपरेटिंग सिस्टम इन-बिल्ट मैलवेयर प्रोटेक्शन प्रोवाइड करेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने Maya OS को इंटरनेट से कनेक्टेड कम्प्यूटर्स पर इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है. ये ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री और ओपन सोर्स Linux डिस्ट्रिब्यूशन Ubuntu पर बेस्ड है, जिसे ब्रिटिश फर्म Canonical मेंटेन करती है.

हालांकि, Maya OS को दूसरे Linux बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग बनाया गया है. इसे काफी हद तक Windows की तरह रखने की कोशिश की गई है, जिससे ट्रांजिशन प्रॉसेस को आसान बनाया जा सके.

ये भी पढ़ें- Google Android और Apple iOS को टक्कर देने की तैयारी में भारत सरकार! जल्द आ सकता है देसी OS

रिपोर्ट्स में मामले से जुड़े एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि 15 अगस्त से पहले डिफेंस मिनिस्ट्री के साउथ ब्लॉक स्थित सभी इंटरनेट कनेक्टेड कम्प्यूटर्स पर Maya OS को इंस्टॉल किया जाएगा.

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को तीनों सेनाओं के भी कम्प्यूटर में इंस्टॉल किया जाएगा. हालांकि, इनके लिए सभी ने अभी तक क्लियरेंस नहीं दिया है. रिपोर्ट्स की मानें तो नेवी ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ओके कर दिया है, लेकिन आर्मी और एयरफोर्स ने अभी इस पर विचार कर रही है.

Maya OS से सरकार माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को रिप्लेस कर रही है. चूंकि, रैंसमवेयर और मैलवेयर अटैक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में इंटरनेट से कनेक्टेड कम्प्यूटर को बचाने के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम में चक्रव्यू नाम का फीचर दिया गया है. ये डिवाइस में मौजूद मैलवेयर को डिटेक्ट करने और उससे डिवाइस को बचाने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें- रेलवे का वो 'कवच' जो रोक सकता था ओडिशा ट्रेन हादसा? आखिर कैसे करता है काम

ये कोई पहला मामला नहीं है जब Maya OS जैसा कोई घरेलू ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप किया गया है. इससे पहले Bharat Operating System Solution (BOSS) को डेवलप किया गया था, जो Linux पर ही बेस्ड था. इस स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम को CDAC और NRCFOSS ने मिलकर विकसित किया गया था. इसे 19 फरवरी 2021 में रिलीज किया गया था.

Source: AajTak
Related Posts: टेक्नोलॉजी

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.

POPULAR News

icon
दुनिया भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की रूस जल्द करेगा डिलीवरी, यूक्रेन युद्ध के कारण देरी होने की थी आशंका
icon
बिज़नेस भारतीय रेलवे ₹21,500 में 11 दिन का टूर पैकेज, पुरी से लेकर अयोध्‍या-काशी तक की करें सैर
icon
वायरल Elvish Yadav के सपोर्ट में उतरीं एक्स गर्लफ्रेंड कीर्ति, अभिषेक मल्हान को बताया इनसिक्योर, सुनाई खरी खोटी
icon
बिज़नेस Gold Price Today: सोना खरीदने से पहले चेक कर लें रेट, आज महंगा हुआ गोल्ड और सिल्वर
icon
खेल IND vs NEP: Shreyas Iyer की जगह होगी SKY की वापसी? नेपाल के खिलाफ इस Playing 11 के साथ उतर सकती है Team India
icon
बिज़नेस मनी भारत में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक यूनिकॉर्न, देखें टॉप-5 देशों की लिस्ट
icon
टेक्नोलॉजी Restore Recently Deleted Apps: गलती से कर बैठे Smartphone से काम का ऐप डिलीट, इस ट्रिक की मदद से करें रिस्टोर
icon
राजनीति 'मानसिक दिवालियापन और हिंदूफोबिया को दर्शाती है ए राजा का बयान', धर्मेंद्र प्रधान बोले- सनातन शाश्वत और सत्य
icon
टेक्नोलॉजी 108MP कैमरा और 16GB रैम वाले realme 11 5G की पहली सेल आज, जानें ऑफर डिटेल्स
icon
बिज़नेस भारत को स्थानीय मुद्रा में लोन देने पर विचार कर रहा वर्ल्ड बैंक, कर्ज की लागत कम करने में मिलेगी मदद
icon
वायरल Bigg Boss OTT 2: एल्विश यादव के दोस्तों ने अभिषेक के साथ खेली गंदी राजनीति? वायरल वीडियो में खुली पोलपट्टी
icon
वायरल Gadar 2 Box Office Collection: 'गदर 2' की बंपर शुरुआत, पहले ही दिन सनी देओल की फिल्म ने छापे इतने करोड़
icon
वायरल टीवी पति शोएब की वजह से बिखर गईं दीपिका कक्कड़? बेस्टफ्रेंड फलक नाज ही नहीं, सगी....
icon
वायरल Gadar 2 vs OMG 2 Advance Booking: गदर मचाने को तैयार गदर 2, बेचे 2 लाख से ज्यादा टिकट, OMG 2 के लिए बनी चुनौती
icon
वायरल Gangubai Kathiawadi ने 5 कैटेगरी में जीता नेशनल अवॉर्ड, संजय लीला भंसाली बोले- 'गंगू चांद है और चांद रहेगी'
icon
वायरल Gadar 2 Box Office 4th Day: बॉक्स ऑफिस पर 'गदर 2' के तूफान को रोकना हुआ मुश्किल, 200 करोड़ कमाने से बस इतनी दूर
icon
बिज़नेस मनी टेक कंपनियां बनी नौकरियों की काल, ये आंकड़े देखकर कर लेंगे टेक जॉब से तौबा
icon
वायरल Alia Bhat का लिपस्टिक लगाना पति को नहीं पसंद, तुरंत हटाने का देते हैं ऑर्डर, लोगों ने रणबीर को बताया टॉक्सिक
icon
वायरल बॉलीवुड दमदार रहा Gadar 2 का तीसरा दिन, की बंपर कमाई, 100 करोड़ के पार पहुंचा कलेक्शन
icon
वायरल Jailer Box Office Collection Day 1: रजनीकांत की मूवी ने आते ही जमाई धाक, 'गदर 2' के लिए सेट किया बड़ा बेंचमार्क
icon
दुनिया उत्तर कोरिया का दावा- Travis King के साथ हुआ नस्लीय भेदभाव, समझें क्या है US में अश्वेत सैनिकों की स्थिति
icon
वायरल Esha Deol ने पापा Dharmendra संग अपनी बॉन्डिंग पर तोड़ी चुप्पी, बोली- 'मैं उनको लेकर बहुत पजेसिव हूं'
icon
वायरल OMG 2 Box Office Collection: सनी देओल के आगे फीके पड़े अक्षय कुमार, पहले दिन की शुरुआत महज इतने करोड़ से