Online Scam पकड़ने में मदद करेगा ये AI टूल

Posted By: Aditya Gogoi Posted On: Aug 12, 2023
Online Scam से बचाएगा ये टूल

Online Scam पकड़ने में मदद करेगा ये AI टूल, बहुत आसान है यूज करने का तरीका, फ्री है सर्विस

Online Scam Detector: इंटरनेट के आने के बाद लोगों के रोजमर्रा के कई काम आसान तो हुए, लेकिन साथ में ऑनलाइन स्कैम जैसी एक मुश्किल भी आ गई है. ये समस्या AI की वजह से और भी बड़ी हो जाती है. ऐसे में Norton ने AI बेस्ड एक नया टूल पेश किया है, जो लोगों को ऑनलाइन स्कैम से बचा सकता है. ये टूल ना सिर्फ स्कैम की जानकारी देगा, बल्कि उससे बचने के तरीकों को भी बताएगा. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

ऑनलाइन स्कैम्स हर दिन हो रहे हैं. कभी OTP के नाम पर तो कभी सेक्सटॉर्शन के नाम पर लोगों को लूटा जा रहा है. Norton की रिपोर्ट के मुताबिक UK में औसतन एक व्यक्ति हफ्ते में 10 बार स्कैम की कोशिश का शिकार होता है. स्कैमर्स ईमेल, टेक्स्ट या फोन कॉल पर हफ्ते में एक व्यक्ति को लगभग 10 बार अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं.

AI यानी आर्टिफिशियल इंटेजिलेंस के आने के बाद लोगों से ठगी के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं. इनसे बचने के लिए Norton ने एक नया AI टूल पेश किया है, जिसका नाम Norton Genie है. आइए जानते हैं ये ऐप कैसे आपको स्कैम से बचा सकता है.

ये एक AI टूल है, जो आपको ऑनलाइन स्कैम से बचने में मदद कर सकता है. Norton Genie पूरी तरह से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर निर्भर है.

ये भी पढ़ें- अनजान नंबर से आया कॉल, बैंक अकाउंट से कट गए 53 लाख, ऐसे फ्रॉड से सेफ रहने के तरीके

ये टूल बताता है कि आपने जिस वेबसाइट को विजिट किया है, कहीं वो संदिग्ध तो नहीं है. या फिर आपके सिस्टम में आया Email किसी स्कैम का हिस्सा तो नहीं है. ये टूल आपको सिक्योरिटी से जुड़ी जानकारी भी देता है, जिससे आप खुद को सिक्योर रख सकते हैं.

Norton ने AI बेस्ड स्कैम डिटेक्शन जारी किया है, जो वेबसाइट चेक और स्कैम डिटेक्शन के साथ आता है. हालांकि, Genie AI टूल को कंपनी ने सिर्फ iOS यूजर्स के लिए लॉन्च किया है.

जल्द ही इसका एंड्रॉयड ऐप लॉन्च हो सकता है. हालांकि, ये ऐप अभी अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और आयरलैंड में ही उपलब्ध है. ये टूल फ्री है. आइए जानते हैं इसे कैसे यूज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- टाइपिंग की आवाज से भी चोरी हो जाएगा पासवर्ड, बेहद खतरनाक है हैकिंग का ये तरीका, AI का होता है यूज

>> सबसे पहले आपको Norton Genie स्कैम डिटेक्टर की वेबसाइट https://us.norton.com/products/genie-scam-detector पर जाना होगा. यहां आपको Try Genie Online पर क्लिक करना होगा.

>> इसके बाद आपको Add Image या Add Text के ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा. आप जिस भी तरीके को यूज करना चाहते हैं.

>> ईमेज या टेक्स्ट को अपलोड करने के बाद आपको Begin Scan पर क्लिक करना होगा.

>> इसके बाद Norton Genie इस डेटा को वेरिफाई करेगा. अगर इसमें कुछ भी संदिग्ध मिलता है, तो ये टूल आपको उसकी जानकारी दे देगा.

Source: AajTak
Related Posts: हैक

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



चीनी शख्स ने भारत में किया 1400 करोड़ का स्कैम

Posted By: Ajay Rawat Posted On: Aug 18, 2023
चीनी नागरिक ने एक ऐप बनाकर भारत में किया 1400 करोड़ का स्कैम

चीनी शख्स ने भारत में किया 1400 करोड़ का स्कैम, गुजरात और UP में 1200 लोगों को बनाया शिकार

Dani Data App: गुजरात से एक नया स्कैम सामने आया है, जिसमें 9 दिन में एक ऐप ने लोगों से 1400 करोड़ रुपये की लूट की है. इस ऐप को एक चीनी नागरिक ने गुजरात में कुछ लोकल लोगों के साथ मिलकर लॉन्च किया था. हम बात कर रहे हैं Dani Data ऐप की. ये ऐप यूजर्स को फुटबॉट पर सट्टा लगाने की सुविधा ऑफर करता था. ऐप ने लोगों को मोटा मुनाफा कमाने का लालच दिया था, लेकिन लोगों के साथ फ्रॉड हो गया.

एक नया स्कैम सामने आया है, जिसमें 1200 लोगों को शिकार बनाया गया है. मामला ऑनलाइन फुटबॉल बेटिंग (सट्टेबाजी) से जुड़ा हुआ है. रिपोर्ट्स की मानें तो एक चीनी शख्स ने गुजरात और उत्तर प्रदेश के 1200 लोगों से इस ऐप के जरिए ठगी की है. ये स्कैम एक-दो करोड़ का नहीं बल्कि 1400 करोड़ रुपये का है.

चीनी शख्स का नाम Woo Uyanbe (वू उयानबे) बताया जा रहा है, जिसने गुजरात में कुछ लोकल लोगों के साथ मिलकर सट्टेबाजी के लिए Dani Data ऐप को लॉन्च किया. ये ऐप यूजर्स को सट्टेबाजी में ज्यादा रिटर्न का लालच देता था. Dani Data ऐप सिर्फ 9 दिनों के लिए ऑनलाइन रहा, लेकिन इसने इस दौरान लोगों से रोजाना 200 करोड़ रुपये लूटे हैं.

रिपोर्ट की मानें तो स्कैम का मास्टरमाइंड वू उयानबे चीन के शेन्ज़ेन शहर का रहने वाला है. इस स्कैम को वो पाटन और बनासकांठा से कुछ लोकल लोगों की मदद से अंजाम दे रहा था. वू उयानबे भारत में साल 2020 से 2022 के बीच था.

ये भी पढ़ें- टिकट कैंसिल कराना पड़ा भारी, बैंक अकाउंट से कट गए 4 लाख रुपये, कभी ना करें ये गलती

गुजरात पुलिस ने इस मामले को सुलझाने के लिए एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम का गठन किया था. SIT ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ये मामला पहली बार जून 2022 में सामने आया था. इसका इस्तेमाल गुजरात और यूपी दोनों जगहों पर लोग कर रहे थे.

आगरा पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की थी, जिसे बाद में CID ने आगे बढ़ाया था. इस स्कीम में गुजरात के बहुत से लोग फंसे हुए थे. पुलिस ने बताया कि आरोपी चीनी नागरिक ने अपने साथियों के साथ मिलकर इस ऐप को मई 2022 में लॉन्च किया था.

ये ऐप लोगों को सट्टेबाजी के लिए इनवाइट करता था और मोटा मुनाफा कमाने का लालच देता था. इस ऐप के ऑनलाइन रहने के दौरान स्कैमर हर दिन 200 करोड़ रुपये यूजर्स के लूट रहा था. ये लोग फुटबॉल में सट्टा लगा रहे थे.

ये भी पढ़ें- मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार का अलर्ट, कभी भी हैक हो सकता है फोन, ऐसे रहें सेफ

9 दिनों के बाद ऐप ने अचानक से काम करना बंद कर दिया. जांच शुरू होने के बाद CID ने इस मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. इन लोगों ने बताया है कि आरोपी Woo Uyanbe हवाला के जरिए पैसे ट्रांसफर करता था.

इसके लिए उसने कई शेल कंपनियां भी बनाई थी. हालांकि, जब तक पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज की, तब तक मुख्य आरोपी Woo Uyanbe चीन वापस जा चुका था.

इंटरनेट की दुनिया में लगातार कई तरह के स्कैम सामने आते रहते हैं. ऐसे में यूजर्स को इंटरनेट यूज करते हुए सावधान रहना चाहिए. इसमें लोन और बेटिंग वाले ऐप्स को लेकर खास सावधानी रखनी चाहिए. इस तरह के ऐप कई लोगों को मुश्किल में डाल चुके हैं.

Source: AajTak
Related Posts: हैक

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



टाइपिंग की आवाज से AI टूल चोरी कर लेगा पासवर्ड

Posted By: Aditya Gogoi Posted On: Aug 12, 2023
Password hack कर सकता है ये AI

टाइपिंग की आवाज से भी चोरी हो जाएगा पासवर्ड, बेहद खतरनाक है हैकिंग का ये तरीका, AI का होता है यूज

Hacking Tips: आपने कई तरह की हैकिंग के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं AI टाइपिंग साउंड की मदद से पासवर्ड हैक कर सकता है. इस तरह के AI टूल डेवलप कर लिए गए हैं, जो बड़ी ही आसानी से आपका पासवर्ड क्रैक कर सकते हैं. ये टूल्स अपकी टाइपिंग की आवाज सुनकर पूरा पासवर्ड लीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं ये पूरी टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है.

हैकर्स से बचने के लिए आप कितने ही तरीके अपनाते हैं, लेकिन हैकर्स सेंधमारी के लिए कोई ना कोई नया तरीका जरूर खोज लेते हैं. क्या हो अगर कोई आपकी टाइपिंग की आवाज के जरिए सिस्टम को हैक कर ले. शायद हैकिंग के इस तरीके के बारे में आपने पहले सुना नहीं होगा, लेकिन ऐसा हो सकता है. एक नई रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है.

अपने कम्प्यूटर पर पासवर्ड टाइप करते हुए आप स्क्रीन और की-बोर्ड को तो दूसरों की नजर से बचा सकते हैं, लेकिन आवाज का क्या करेंगे. ZDnet की रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स एक स्पेशल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके आपके पासवर्ड को की-बोर्ड की आवाज से क्रैक कर सकते हैं.

हमें अक्सर चिंता होती है कि कोई छिपकर हमारा पासवर्ड तो नहीं देख रहा है, लेकिन पासवर्ड सुनने वाले पॉइंट पर हमारा ध्यान कभी जाता ही नहीं है. हैकिंग के इस तरीके को Acoustic Side-Channel Attack कहते हैं. इस तरह की पासवर्ड हैकिंग में आपके कीबोर्ड से निकलने वाले साउंड पर फोकस किया जाता है.

साउंड को एनालाइज करके हैकर्स आपके सिस्टम का पासवर्ड क्रैक करते हैं. इसके लिए उन्हें एक एडवांस टूल का इस्तेमाल करना होता है, जो आपके टाइप किए सटीक लेटर और नंबर्स की जानकारी देता है.

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन फ्रॉड में लगा 9.66 लाख का झटका, कहीं आप तो नहीं करते ये 9 गलतियां

ये खतरा कितना बड़ा है इसे समझने के लिए एक्सपर्ट्स की एक टीम ने एक्सपेरिमेंट किया. उन्होंने MacBook Pro 16-inch का इस्तेमाल किया, जो एक पावरफुल लैपटॉप है. उन्होंने iPhone 13 Mini को लैपटॉप से कुछ दूरी पर एक सॉफ्ट कपड़े पर रखा, जिससे साउंड को कैप्चर किया जा सके.

इसके अलावा उन्होंने लैपटॉप के रिकॉर्डिंग फंक्शन का भी इस्तेमाल किया. इसके बाद इन सभी डेटा का इस्तेमाल एक AI बेस्ड स्मार्ट कम्प्यूटर प्रोग्राम को सीखाने के लिए किया गया, जिसका काम टाइपिंग साउंड्स को ऑब्जर्व करना है.

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इस AI प्रोग्राम को टेस्ट किया गया है. टेस्ट में ये प्रोग्राम बड़ी ही आसानी से पता कर लेता है कि किस बटन का साउंड कौन सा है. रिपोर्ट्स की मानें तो ये 95 परसेंट तक सही प्रिडिक्ट करता है.

ये भी पढ़ें- कहीं आपके फोन में तो नहीं ये ऐप, चोरी-छिपे सेंड करता है डेटा, बैंक अकाउंट तक हो सकता है खाली

हालांकि, रिसर्चर्स ने इससे बचने का तरीका भी खोज लिया है. इसलिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. रिसर्चर्स ने पाया है कि आप बड़ी ही आसानी से इस प्रोग्राम को धोखा दे सकते हैं. इसके लिए आपको अपने ट्राइपिंग के तरीके में बदलाव करना होगा.

साथ ही आप Shift का इस्तेमाल करते हुए भी टाइपिंग कर सकते हैं, इससे प्रोटेक्शन की एक एक्स्ट्रा लेयर मिलेगी. अगर आप वीडियो कॉल पर हैं, तो बैकग्राउंड नॉयस जोड़ सकते हैं, जिससे AI टूल आपके टाइपिंग के साउंड को ठीक से डिकोड नहीं कर पाएगा.

Source: AajTak
Related Posts: हैक

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.

POPULAR News

icon
दुनिया भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की रूस जल्द करेगा डिलीवरी, यूक्रेन युद्ध के कारण देरी होने की थी आशंका
icon
बिज़नेस भारतीय रेलवे ₹21,500 में 11 दिन का टूर पैकेज, पुरी से लेकर अयोध्‍या-काशी तक की करें सैर
icon
वायरल Elvish Yadav के सपोर्ट में उतरीं एक्स गर्लफ्रेंड कीर्ति, अभिषेक मल्हान को बताया इनसिक्योर, सुनाई खरी खोटी
icon
बिज़नेस Gold Price Today: सोना खरीदने से पहले चेक कर लें रेट, आज महंगा हुआ गोल्ड और सिल्वर
icon
बिज़नेस मनी भारत में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक यूनिकॉर्न, देखें टॉप-5 देशों की लिस्ट
icon
टेक्नोलॉजी Restore Recently Deleted Apps: गलती से कर बैठे Smartphone से काम का ऐप डिलीट, इस ट्रिक की मदद से करें रिस्टोर
icon
राजनीति 'मानसिक दिवालियापन और हिंदूफोबिया को दर्शाती है ए राजा का बयान', धर्मेंद्र प्रधान बोले- सनातन शाश्वत और सत्य
icon
टेक्नोलॉजी 108MP कैमरा और 16GB रैम वाले realme 11 5G की पहली सेल आज, जानें ऑफर डिटेल्स
icon
बिज़नेस भारत को स्थानीय मुद्रा में लोन देने पर विचार कर रहा वर्ल्ड बैंक, कर्ज की लागत कम करने में मिलेगी मदद
icon
दुनिया उत्तर कोरिया का दावा- Travis King के साथ हुआ नस्लीय भेदभाव, समझें क्या है US में अश्वेत सैनिकों की स्थिति
icon
वायरल Gadar 2 vs OMG 2 Advance Booking: गदर मचाने को तैयार गदर 2, बेचे 2 लाख से ज्यादा टिकट, OMG 2 के लिए बनी चुनौती
icon
वायरल Alia Bhat का लिपस्टिक लगाना पति को नहीं पसंद, तुरंत हटाने का देते हैं ऑर्डर, लोगों ने रणबीर को बताया टॉक्सिक
icon
वायरल Bigg Boss OTT 2: फिनाले से पहले अभिषेक मल्हान की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती हुआ फुकरा इंसान !
icon
वायरल Esha Deol ने पापा Dharmendra संग अपनी बॉन्डिंग पर तोड़ी चुप्पी, बोली- 'मैं उनको लेकर बहुत पजेसिव हूं'
icon
वायरल Gangubai Kathiawadi ने 5 कैटेगरी में जीता नेशनल अवॉर्ड, संजय लीला भंसाली बोले- 'गंगू चांद है और चांद रहेगी'
icon
वायरल Bigg Boss OTT 2: एल्विश यादव के दोस्तों ने अभिषेक के साथ खेली गंदी राजनीति? वायरल वीडियो में खुली पोलपट्टी
icon
बिज़नेस मनी टेक कंपनियां बनी नौकरियों की काल, ये आंकड़े देखकर कर लेंगे टेक जॉब से तौबा
icon
वायरल OMG 2 Box Office Collection: सनी देओल के आगे फीके पड़े अक्षय कुमार, पहले दिन की शुरुआत महज इतने करोड़ से
icon
वायरल Gadar 2 Box Office 4th Day: बॉक्स ऑफिस पर 'गदर 2' के तूफान को रोकना हुआ मुश्किल, 200 करोड़ कमाने से बस इतनी दूर