सेक्स एजुकेशन पर बात लेकिन कई मुद्दों पर चूक गई फिल्म

Posted By: Vanshika Pathak Posted On: Aug 19, 2023
'OMG 2' में अक्षय कुमार, आरुष वर्मा

OMG 2: सेक्स एजुकेशन पर बात लेकिन कई मुद्दों पर चूक गई फिल्म!

अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की 'OMG 2' बिना किसी शक इस साल की सबसे बहादुर फिल्मों में से एक है. फिल्म ने बड़े पर्दे पर एक ऐसा मुद्दा उठाया, जिसे लोग आम बातचीत में शामिल करने से बचते हैं. लेकिन 'OMG 2' इस मुद्दे को जिस तरह ट्रीट करती है, उसमें कई समस्याएं हैं. कैसे? आइए बताते हैं...

पिछले शुक्रवार रिलीज हुई 'गदर 2' जहां बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड्स बना रही है, वहीं इसके साथ ही थिएटर्स में पहुंची 'OMG 2' जनता का दिल जीत रही है. अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी स्टारर 'OMG 2' को जितने अच्छे रिव्यू मिले, उतनी ही इसे जनता की तारीफ भी मिली. और इस तारीफ में कुछ गलत भी नहीं है. क्योंकि 'सेक्स' शब्द से असहज हो जाने वाले समाज में बच्चों के लिए 'सेक्स एजुकेशन' पर बात करना, वो भी बड़े पर्दे पर, एक बहादुरी भरा काम तो जरूर है.

'OMG 2' की कहानी का कनफ्लिक्ट, बड़े पर्दे पर एक बहादुरी भरा अटेम्प्ट जरूर है. लेकिन इस अटेम्प्ट में कहानी जिन रास्तों से होकर गुजरती है उसमें कई बड़ी दिक्कतें हैं. फिल्म रिलीज होने के एक हफ्ते बाद इस बारे में बात करने का मकसद ये है कि अबतक काफी लोग फिल्म देख चुके होंगे. और एक बार फिल्म देखने के बाद ये बात समझना ज्यादा आसान होगा.

कहानी में मुद्दा क्या है?

'OMG 2' में एक बच्चा है, विवेक (आरुष वर्मा) जो अभी जवानी की तरफ कदम रख रहा है. उसे बुली करने के लिए, उसके साथ पढ़ने वाला एक लड़का उसके प्राइवेट पार्ट के साइज पर कमेन्ट कर देता है. किसी तरह विवेक के दिमाग में ये बात बैठ जाती है कि उसकी 'ग्रोथ' नॉर्मल नहीं है और इस बारे में उसे कुछ करना होगा. सेक्सुअल हेल्थ जैसी चीज से बिल्कुल अनजान विवेक तरह-तरह की चीजें आजमाने लगता है और इसी एक्स्परिमेंट में उसे मास्टरबेशन की लत लग जाती है. विवेक को बुली करने वाले उसके साथी, इसी का फायदा उठाते हैं और स्कूल के टॉयलेट में उसका वीडियो रिकॉर्ड करके फैला देते हैं.

वायरल वीडियो विवेक की इमेज का ऐसा नुक्सान करता है कि उसे स्कूल से निकाल दिया जाता है. विवेक का पिता कांति शरण मुद्गल (पंकज त्रिपाठी) भी शुरू में पूरे मुद्दे को वैसी ही, 'अनैतिक हरकत' की नजर से देखता है जैसे सारी दुनिया देखती है. लेकिन भगवान शिव के एक दूत (अक्षय कुमार) की प्रेरणा से उसे समझ आता है कि उसे अपने बेटे के लिए लड़ना चाहिए. कांति अब स्कूल और सेक्सुअल हेल्थ के नाम पर लोगों को गुमराह करने वाले डॉक्टर-केमिस्ट समेत, खुद अपने नाम भी मानहानि का नोटिस भेजता है. और फिर शुरू होता है एक कोर्ट केस जो 'OMG 2' की कहानी का पूरा मैसेज डिलीवर करता है. लेकिन इस मैसेज को जनता तक पहुंचाने में फिल्म जिन बातों को बतौर टूल्स इस्तेमाल करती है, वो अगर बारीकी से देखें जाएं तो काफी समस्याएं नजर आती हैं.

मैसेज नहीं, मीडियम में झोल

कोर्ट रूम ड्रामा, किसी मैसेज को कहानी के जरिए जनता तक पहुंचाने का एक अच्छा मीडियम होता है. जैसे तापसी पन्नू, अमिताभ बच्चन की फिल्म 'पिंक' को ही ले लीजिए. इस तरह के स्टोरी डिजाईन में एक पीड़ित होता है, जिसकी साथ घटी घटना मुद्दे को स्थापित करती है. विक्टिम के पक्ष में खड़ा वकील एक बदलाव की उम्मीद में उस मुद्दे की पॉजिटिव साइड रखता है और दूसरे पक्ष का वकील असल में मुद्दे की नेगेटिव साइड बताता है. 'OMG 2' में विवेक का वकील खुद उसका पिता है और दूसरे पक्ष से वकील हैं कामिनी माहेश्वरी (यामी गौतम).

'OMG 2' में केस का मुद्दा है विवेक का स्टिग्मा. लेकिन जैसे-जैसे केस आगे बढ़ता है, वैसे-वैसे कहानी का मुद्दा इस पॉइंट पर शिफ्ट होने लगता है कि स्कूलों में सेक्स एजुकेशन क्यों जरूरी है. इस 'क्यों' के पक्ष में कांति की दलीलें बड़े बचकाने तरीके से शुरू होती हैं. यहां सबसे बड़ा पॉइंट ये है कि स्कूल अगर सही सेक्स-एजुकेशन बच्चों तक पहुंचाता तो शायद विवेक के साथ ये सब न होता. लेकिन कांति की बहस कुछ ही देर में इस पॉइंट से भटक जाती है और यहां पहुंच जाती है कि हमारे धार्मिक-सांस्कृतिक साहित्य में 'कामशास्त्र' को कितना महत्त्व दिया गया था.

एक पॉइंट पर 'OMG 2' में इस कनफ्लिक्ट का फोकस 'कामसूत्र' और उसमें बताए गई विविध क्रियाओं और मुद्राओं पर चला जाता है. इस शिफ्ट में सबसे बारीक गड़बड़ ये है कि सेक्सुअल-हेल्थ की परिभाषा 'सेक्स' की क्रिया तक ही लिमिट हो जाती है. जबकि यहां मामला एक टीनेजर को उसकी बॉडी के बारे में सही जानकारी न होने का है.

सेक्सुअल हेल्थ को 'सेक्स' तक लिमिट कर देने की ये गड़बड़ फिल्म में इस हद तक चली जाती है कि एक पॉइंट पर कोर्ट के कटघरे में खड़ी एक महिला सेक्स-वर्कर से कांति ये सवाल भी करता है कि उसके पास जो मर्द पहुंचते हैं, क्या वो महिलाओं के सेक्सुअल सैटिस्फैक्शन के बारे में जानते हैं? स्कूलों में सेक्स एजुकेशन की जरूरत पर जोर देने के लिए शुरू हुए इस केस में, कांति उस सेक्स-वर्कर से पूछते हैं कि क्या वो अपने बेटे को, महिलाओं की शारीरिक जरूरतों से अनजान उन मर्दों की तरह बड़े होते देखना चाहती हैं जो उसके क्लाइंट हैं?

ये संतुष्टि क्या वही 'प्रोडक्ट' नहीं है जिसे संदिग्ध टाइप के दिखने वाले क्लिनिक में, कोडवर्ड में बात करने वाले कथित 'डॉक्टर' बेचते आ रहे हैं? या जिनके इश्तेहार वाले विजिटिंग कार्ड्स चुपके से बसों की खिड़कियों से सीट पर फेंक दिए जाते हैं और ट्रेन के टॉयलेट में चिपके रहते हैं?

'OMG 2' के महिला किरदारों का ट्रीटमेंट

एक सोचने वाला सवाल ये है कि कहानी में चल रहे केस में, कांति के अपोजिट महिला वकील क्यों है? शायद एक महिला के सामने 'सेक्स' शब्द के इस्तेमाल में आने वाली असहजता को हाईलाइट करना यहां एक मकसद हो. महिला सेक्स वर्कर वाला पॉइंट ऊपर हमने डिस्कस किया ही है. विवेक का वीडियो कितनी असहज चीज है ये प्रूव करने के लिए एक पॉइंट पर कामिनी, कांति की बेटी और पत्नी को भी कटघरे में बुलाती हैं. कामिनी की कोशिश ये साबित करना है कि स्कूल टॉयलेट में विवेक की हरकत और उसका वीडियो इतनी घटिया चीज हैं कि उसके अपने घर की महिलाएं इससे असहज हैं.

कांति की बेटी, दमयंती (अन्वेषा विज) हिंदी के सधे हुए शब्दों में 'मास्टरबेशन' यानी हस्त-मैथुन की परिभाषा कोर्ट में सुना देती है. और जैसा शायद राइटर्स ने भी चाहा होगा, इस सीन पर थिएटर्स में खूब तालियां बजीं. ऐसा ही कुछ तब भी होता है जब कांति की पत्नी, इंदु को कोर्ट में हाजिर किया जाता है. कामिनी उनसे पूछती हैं कि शादी वाली रात क्या हुआ था? इस सवाल से फिल्म के पूरे प्लॉट में कुछ खास हासिल नहीं होता, सिवाय इसके कि इंदु के जवाबों को 'कामिनी की झंड करने' वाले स्टाइल में दिखाया गया है. यानी सेक्स-एजुकेशन की बात करने वाली असहजता को महिला वर्सेज महिला में ट्रांसफर कर दिया गया है. जबकि पूरा केस टीनेजर्स और मर्दों में इस मुद्दे पर सहजता डेवलप करने को लेकर था.

फिल्म के टोन और नैरेटिव को डिकोड करने पर इन किरदारों का इंटरेक्शन यही दिखता है कि जहां एक महिला स्कूलों में 'सेक्स एजुकेशन' की जरूरत को गलत बता रही है, वहीं दो इसपर सहजता से बात कर रही हैं. लेकिन फिल्म में सेक्स एजुकेशन की जरूरत का नैरेटिव सिर्फ लड़कों, यानी एक जेंडर तक सीमित रहता है. यहां फिल्म अपने कड़े सांस्कृतिक खोल से बाहर नहीं निकल पाती. बल्कि आखिरी सीक्वेंस में, खुले परिसर में चलती अदालत में जब ढेर सारे लड़के मास्टरबेशन करने और सेक्स एजुकेशन की जरूरत पर आवाज उठा रहे हैं, तो सिर्फ एक लड़की हाथ उठाती है और कहती है- पीरियड्स पर बात होनी चाहिए.

यानी सेक्सुअल हेल्थ की जरूरत पर बात तो की जाएगी, लेकिन इसमें एक ही जेंडर पर फोकस रहेगा. महिलाओं के लिए इसकी जरूरत पर एक लाइन भी नहीं कही जाएगी. लेकिन मर्दों की सेक्सुअल हेल्थ पर बात करने के लिए महिला किरदारों को टूल की तरह यूज जरूर किया जाएगा! पीरियड्स पर खुलकर बात करने के लिए तो 2018 में अक्षय की ही फिल्म 'पैड मैन' की खूब तारीफ़ हुई थी. लेकिन आज 5 साल बाद जब एक फिल्म किसी तरह सेक्स-एजुकेशन की बात कर रही है, तो इसमें दूसरे जेंडर को भी थोड़ा स्पेस तो दिया ही जा सकता था.

कुछ और बड़ी गलतियां

विवेक के साथ जो कुछ भी हुआ उसमें सबसे बड़ा रोल एक वायरल वीडियो का है, जिसे विवेक के साथियों ने चोरी से शूट किया. इस एक बात को पूरी फिल्म जैसे भूल ही जाती है. स्कूल के टॉयलेट में एक बच्चे का वीडियो चोरी से बना लिया जाना, इतनी गैर जरूरी बात हो जाती है कि एक भी किरदार, एक भी मिनट के लिए इसपर बात ही नहीं करता.

एक पॉइंट पर बात यहां तक पहुंच जाती है कि कांति का किरदार, 'स्कूलों में सेक्स एजुकेशन कैसे पढ़ाई जाए' टॉपिक पर लेक्चर देने लगता है. और इस बारे में बात करते हुए उसके उदाहरण में शुद्ध हिंदी में महिला के रूप की तारीफ करना शामिल है. शायद पॉइंट ये बताना है कि सही भाषा हो तो पुरुष कितनी सहजता से, सही शब्दों में महिला के सौंदर्य की तारीफ कर सकते हैं. लेकिन कोर्ट में खड़ी एक सुपर कॉन्फिडेंट महिला वकील, जो अपने ज्ञान और टैलेंट के दम पर एक अचीवर है, उसकी तारीफ को उसके शारीरिक सौंदर्य तक लिमिट करने की कोशिश एक गलत चीज नहीं है?

इसी सीक्वेंस में हिंदी समझने में कमजोर जज को, कोर्ट का एक ऑफिशियल इशारे से समझा रहा है कि कांति कैसे, कामिनी के शरीर की बात कर रहा है. हवा में हाथ के इशारों से 8 जैसा फिगर बनाने का ये पूरा उपक्रम देखने में बहुत भद्दा लगता है. ये पूरा सीक्वेंस कैजुअल मिसोजिनी यानी 'अरे मजाक है जी' बोलकर महिलाओं पर भद्दे कमेंट कर देने का सबसे बेहतरीन उदाहरण है.

सेक्स एजुकेशन पर बात करने की जरूरत से शुरू हुई कहानी, अंग्रेजी शिक्षा की आलोचना तक पहुंच जाती है. प्राचीन भारतीय शिक्षा का इतिहास तक डिस्कस हो जाता है. लेकिन एक बच्चे के साथ जो हुआ, जिस मेंटल हैरेसमेंट से वो गुजरा, उसे पूरे केस में कोई एड्रेस ही नहीं करता. उसकी काउंसलिंग जैसी बात कहीं नहीं उठती. विवेक के बुली होने, चोरी से उसका वीडियो रिकॉर्ड होने को फिल्म पूरी तरह भुला देती है.

पूरे केस की सुनवाई में कांति का ये स्टैंड है कि उसके बेटे ने जो किया वो गलत किया, मगर सेक्स-एजुकेशन की कमी की वजह से वो इस तरफ गया. जबकि दूसरी तरफ से केस लड़ रही कामिनी का पॉइंट ये है कि स्कूल में ऐसा करना गलत है. कांति की दलीलें और सबमिशन एक बार के लिए जिस तरह सेक्स पर खुलकर बात करने को कहता है, वो रियलिटी में बहुत सारी महिलाओं के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है. और कोर्ट केस की पूरी बहस में एक ऐसा वक्त भी आता है जब विलेन की तरह ट्रीट की जा रही कामिनी का किरदार ज्यादा सेंसिबल साउंड करता है.

मेनस्ट्रीम हिंदी फिल्में अगर कोई भी अच्छा मैसेज लेकर आती हैं, तो यकीनन वो ज्यादा लोगों तक पहुंचता है. जैसे अक्षय कुमार की 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा' को ही देख लीजिए. लेकिन इस मैसेज को अगर एक ऐसे ट्रीटमेंट के साथ पेश किया जाए, जिसमें जेंडर का भेद न हो, जिसमें महिला किरदारों को सिर्फ टोकन रिप्रेजेंटेशन न मिले और मुद्दे में उनके पॉइंट ऑफ व्यू को भी शामिल किया जाए, तो क्या बेहतर नहीं होगा? और किसी चीज को शामिल करने पर जोर न भी दिया जाए, तो कम से कम जो चीजें बातों को हल्का करती हों, उनसे तो बचा जा ही सकता है.

Source: AajTak
Related Posts: ओएमजी 2

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



OMG 2 दूसरे हफ्ते भी दमदार

Posted By: Jaydatt Chaudhary Posted On: Aug 20, 2023
'OMG 2' में अक्षय कुमार

OMG 2 दूसरे हफ्ते भी दमदार, 2 साल बाद 100 करोड़ कमाने को तैयार अक्षय की फिल्म

अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की 'OMG 2' थिएटर्स में लगातार मजेदार माहौल बनाए हुए है. एक हफ्ते में ही हिट साबित हो चुकी इस फिल्म ने दूसरे हफ्ते की शुरुआत भी दमदार की है. शुक्रवार को एक बार फिर से फिल्म के कलेक्शन में जंप आया. अक्षय को आखिरकार बॉक्स ऑफिस पर वो वापसी मिली है, जिसका उन्हें इंतजार रहा होगा.

पिछले शुक्रवार थिएटर्स में रिलीज हुई 'OMG 2' अभी भी बॉक्स ऑफिस पर दमदार कमाई कर रही है. पहले हफ्ते में ही 85 करोड़ रुपये कमाने के बाद, दूसरे हफ्ते की शुरुआत भी फिल्म के लिए सॉलिड रही. अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी स्टारर 'OMG 2' को जनता से लगातार प्यार मिल रहा है. एक सॉलिड सोशल मैसेज और लाइट कॉमेडी के साथ आई इस फिल्म ने 'गदर 2' जैसी धमाकेदार फिल्म के बीच भी थिएटर्स में माहौल जमा रखा है.

सनी देओल की 'गदर 2' के साथ आई इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस भविष्य बहुत मजबूत नहीं नजर आ रहा था. लेकिन एक सॉलिड सोशल मैसेज देने के लिए फिल्म को बहुत पसंद किया जा रहा है. रिलीज के दिन ही डबल डिजिट में कमाई से 'OMG 2' ने दिखा दिया था कि ये लंबे समय तक थिएटर्स में टिकी रहेगी. अब अपने दूसरे शुक्रवार को भी फिल्म ने सॉलिड कमाई के साथ ये तय कर लिया है कि ये अक्षय के खाते में एक बड़ी हिट फिल्म बनकर दर्ज होगी.

8वें दिन 'OMG 2' का कलेक्शन गुरुवार को 5.58 करोड़ रुपये के साथ 'OMG 2' ने पहले हफ्ते में 85 करोड़ रुपये का टोटल जुटाया. जैसी उम्मीद थी, शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के कलेक्शन में एक जंप देखने को मिला. 'OMG 2' ने अपने दूसरे शुक्रवार को 6 करोड़ रुपये से ज्यादा कलेक्शन किया. 8वें दिन की इस सॉलिड कमाई के साथ अक्षय की फिल्म ने अबतक 91 करोड़ रुपये का नेट इंडिया कलेक्शन कर लिया है.

100 करोड़ के करीब पहुंची फिल्म बॉक्स ऑफिस का ट्रेंड रहा है कि शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को फिल्मों की कमाई में बेहतर जंप आता है. 30 से 40 पर्सेंट का जंप आने पर 9वें दिन 'OMG 2' की शनिवार को बड़े आराम से 8 करोड़ रुपये या उससे ज्यादा कलेक्शन कर सकती है. फाइनल कलेक्शन सामने आने पर 9 दिन बाद फिल्म का कलेक्शन 99 करोड़ का आंकड़ा, तो बड़े आराम से छू सकता है. अगर ये जंप बेहतर रही तो शनिवार की कमाई से ही 'OMG 2' 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती है.

सौ करोड़ी अक्षय कुमार की वापसी बॉलीवुड में अक्षय कुमार सबसे कंसिस्टेंट स्टार्स में से एक रहे हैं. उनकी फिल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर कामयाब तो होती ही रही हैं, लेकिन उन्होंने लगातार 100 करोड़ कमाने वाली फिल्में भी दी हैं. 2016 से 2019 तक अक्षय ने 11 ऐसी फिल्में की हैं जिनका कलेक्शन 100 करोड़ से ज्यादा रहा. 2016 में उन्होंने 100 करोड़ वाली 3 हिट्स दीं. 2017-18 में उनकी 2-2 फिल्मों ने ये कमाल किया और 2019 में उनकी 4 फिल्मों ने लगातार 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.

कोविड महामारी और लॉकडाउन के बाद अक्षय 'सूर्यवंशी' (2021) से बड़ी स्क्रीन पर लौटे और फिर से 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया. मगर इसके बाद 2022 में अक्षय की लाइन से चार फिल्में बॉक्स ऑफिस पर न सिर्फ ये कमाल करने से चूकीं, बल्कि फ्लॉप भी रहीं. 2023 की शुरुआत उनके लिए खराब रही और इमरान हाशमी के साथ उनकी फिल्म 'सेल्फी' बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई.

सलमान-शाहरुख-आमिर की तिकड़ी बड़ी-बड़ी ब्लॉकबस्टर देकर हर साल इंडस्ट्री का स्केल ऊपर करते हैं. मगर अक्षय वो स्टार हैं जिनकी साल भर में 3-4 फिल्में आती हैं और अगर ये अच्छी चलती हैं, तो इससे फिल्म बिजनेस को बहुत फायदा होता है. इसलिए उनका फॉर्म में लौटना इंडस्ट्री के लिए बहुत जरूरी है.

अब 5 फ्लॉप फिल्मों के बाद, 'OMG 2' से अक्षय 100 करोड़ का आंकड़ा छूने के करीब हैं. ये अक्षय के फैन्स और इंडस्ट्री, दोनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. यहां से ये देखना दिलचस्प होगा कि 'OMG 2' दूसरे वीकेंड में कितना कलेक्शन करती है.

Source: AajTak
Related Posts: ओएमजी 2

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



OMG 2' ने 'रॉकी और रानी' को छोड़ा पीछे

Posted By: Preeti Dabar Posted On: Aug 19, 2023
'OMG 2' में अक्षय कुमार

'OMG 2' ने 'रॉकी और रानी' को छोड़ा पीछे, 7 दिन में ही अक्षय कुमार को मिली हिट फिल्म

अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी स्टारर 'OMG 2' थिएटर्स में शानदार बिजनेस कर रही है. 'गदर 2' जैसी धमाकेदार फिल्म के आगे रिलीज हुई इस फिल्म ने ऐसी कमाई की है कि पहले हफ्ते के बाद ही ये हिट हो गई है. पहले 7 दिन में 'OMG 2' ने साल की कई बड़ी बॉलीवुड फिल्मों से बेहतर कमाई की है.

बीते शुक्रवार बॉलीवुड का बॉक्स ऑफिस क्लैश सिनेमा फैन्स के लिए तगड़ी एक्साइटमेंट लेकर आया था. 'गदर 2' और 'OMG 2' का एक साथ रिलीज होना थिएटर्स में दिवाली जैसा माहौल लेकर आया. लेकिन 'गदर 2' के रिलीज होने से पहले ही जैसा माहौल था और जिस धमाके के साथ इसकी कमाई शुरू हुए उसके बाद सबके मन में एक ही सवाल था- OMG 2 का क्या हाल होने वाला है?

अब एक हफ्ते बाद 'OMG 2' की कमाई बताती है कि अक्षय कुमार-पंकज त्रिपाठी स्टारर न सिर्फ 'गदर 2' के तूफान से बचने में कामयाब रही, बल्कि ये बॉक्स ऑफिस पर हिट भी है. पिछले शुक्रवार थिएटर्स में ज्यादा बड़ी रिलीज यकीनन 'गदर 2' थी. सनी देओल की फिल्म को 'OMG 2' के मुकाबले डबल से भी ज्यादा स्क्रीन्स मिली थीं. 1500 के करीब स्क्रीन्स पर रिलीज हुई 'OMG 2' ने पहले ही दिन डबल डिजिट की कमाई से बता दिया था कि ये बॉक्स ऑफिस पर लंबा टिकने वाली है.

'OMG 2 ' का फर्स्ट वीक कलेक्शन अक्षय और पंकज की फिल्म ने शानदार ओपनिंग वीकेंड के बाद हफ्ते के बीच भी दमदार कमाई जारी रखी. स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी से फिल्म को बड़ा फायदा मिला और इसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े लगातार शानदार होते चले गए. गुरुवार, यानी 'OMG 2' के सातवें दिन की ट्रेड रिपोर्ट्स बताती हैं कि फिल्म अब भी बॉक्स ऑफिस पर सॉलिड कमाई कर रही है. सातवें दिन फिल्म ने 5.58 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है. इसके साथ ही एक हफ्ते में 'OMG 2' की कुल कमाई 85 करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुकी है.

'द केरला स्टोरी' और 'रॉकी और रानी' से बेहतर कमाई 'OMG 2' ने एक हफ्ते में जितनी कमाई की है, वो इस साल की कई बड़ी बॉलीवुड हिट्स से बेहतर है. 2023 की सबसे बड़ी सरप्राइज हिंदी हिट 'द केरला स्टोरी' ने पहले 7 दिन में बॉक्स ऑफिस पर 81 करोड़ रुपये से थोड़ा ज्यादा कलेक्शन किया था. जबकि करण जौहर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' ने पहले हफ्ते में 73.33 करोड़ कमाए थे.

रणबीर कपूर-श्रद्दा कपूर की 'तू झूठी मैं मक्कार' का फर्स्ट वीक कलेक्शन ऑलमोस्ट 93 करोड़ रुपये था. लेकिन बुधवार को रिलीज होने वाली इस फिल्म के फर्स्ट वीक कलेक्शन में 9 दिन की कमाई शामिल थी. पहले 7 दिन में रणबीर की फिल्म ने 82 करोड़ रुपये कमाए थे. 'सत्यप्रेम की कथा' और 'जरा हटके जरा बचके' जैसी हिट्स, पहले हफ्ते कमाने के मामले में 'OMG 2' से काफी पीछे है.

जल्द ही होंगे 100 करोड़ 7 दिन में 84 करोड़ रुपये का कलेक्शन बताता है कि 'OMG 2' बॉक्स ऑफिस पर हिट है. दूसरे वीकेंड में फिल्म की कमाई में एक बार फिर से अच्छा जंप आने की उम्मीद है. अगले तीन दिन में फिल्म का कलेक्शन बड़े आराम से कम से कम 16 करोड़ कमा लेगी. और रविवार की कमाई के बाद 'OMG 2' का कलेक्शन 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगा.

पिछले साल अक्षय के खाते में लगातार 4 फिल्में फ्लॉप बनकर दर्ज हुईं- बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज, रक्षा बंधन और राम सेतु. इस साल इमरान हाशमी के साथ उनकी फिल्म 'सेल्फी' भी बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई. 5 फ्लॉप फिल्मों के बाद अक्षय के खाते में 'OMG 2' एक बड़ी हिट बनकर आई है.

Source: AajTak
Related Posts: ओएमजी 2

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



OMG 2 ने डटकर किया

Posted By: Aditya Gogoi Posted On: Aug 14, 2023
'OMG 2' में अक्षय कुमार

OMG 2 ने डटकर किया 'गदर 2' के तूफान का सामना, 3 दिन में किया दमदार कलेक्शन, मंडे टेस्ट में पास होने को तैयार!

अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की 'OMG 2' थिएटर्स में सॉलिड कमाई कर रही है. बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन की सुनामी ला रही 'गदर 2' के सामने, अक्षय की फिल्म जमकर डटी हुई है. 3 दिन में ही 'OMG 2' ने जैसा कलेक्शन किया है, वो बताता है कि ये फिल्म भी लंबी रेस में दौड़ रही है.

'गदर 2' के साथ शुक्रवार को थिएटर्स में रिलीज हुई 'OMG 2' एक अलग सक्सेस स्टोरी लिख रही है. सनी देओल की फिल्म को मिले पॉजिटिव रिस्पॉन्स और एडवांस बुकिंग को देखकर लगें लगा था कि कहीं 'OMG 2' इसकी आंधी में न उड़ जाए. लेकिन एक तरफ जहां 'गदर 2' की कमाई के आंकड़े अविश्वसनीय होते जा रहे हैं, वहीं 'OMG 2' लगातार बॉक्स ऑफिस पर दम दिखा रही है.

'OMG 2' ने पहले दिन ही डबल डिजिट में कलेक्शन कर के फिल्म बिजनेस को चौंकाना शुरू कर दिया था. शनिवार को बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 50% से ज्यादा की जंप ली और दो दिन में इसकी कमाई के खाते में एक सॉलिड आंकड़ा दर्ज हो गया. दर्शकों से मिली तारीफ़ और क्रिटिक्स से मिले पॉजिटिव रिव्यूज से ये तय था कि रविवार को भी अक्षय और पंकज की फिल्म थिएटर्स में खूब भीड़ जुटाने वाली ही. ठीक ऐसा ही हुआ और संडे को कई सारे थिएटर्स में 'OMG 2' के टिकट मिलना मुश्किल हो गया. तीसरे दिन की कमाई से फिल्म ने पहले वीकेंड में एक ऐसा टोटल बॉक्स ऑफिस पर खड़ा कर दिया है, जिसके बाद इसका हिट होना अब मुश्किल नहीं रह गया.

'OMG 2' का संडे कलेक्शन अक्षय की फिल्म ने रविवार को बॉक्स ऑफिस पर ऑलमोस्ट 15% का जंप लिया. शनिवार को 15.30 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म ने, रविवार को 17.55 करोड़ रुपये कमाए. 3 दिन बाद इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 'OMG 2' का नेट इंडिया कलेक्शन 43 करोड़ रुपये से ज्यादा है. शुरुआत में फिल्म को लेकर माहौल बनता नजर नहीं आ रहा था. लेकिन शुक्रवार दोपहर से जनता की तारीफों और अच्छे रिव्यूज का फायदा फिल्म को मिलना शुरू हुआ. ऑडियंस ने फिल्म के कंटेंट और लीड कास्ट की परफॉरमेंस को पसंद किया और अगले दो दिन फिल्म को जबरदस्त कलेक्शन मिला.

हिट बनने की राह पर फिल्म साल की सबसे बड़ी बॉलीवुड हिट 'पठान' को छोड़ दें, तो इस साल बॉलीवुड की हिट फिल्मों में एक ट्रेंड बनता नजर आता है. दर्शक शुरुआत में फिल्मों के वर्ड ऑफ माउथ का इंतजार करते हैं और अगर तारीफ़ मिलने लगती है तो वीकेंड के बाद वर्किंग डेज में भी फिल्मों की अच्छी कमाई जारी रहती है.

'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' का वीकेंड कलेक्शन ऑलमोस्ट 46 करोड़ रुपये था और ये अबतक बॉक्स ऑफिस पर 130 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा चुकी है. कार्तिक आर्यन-कियारा अडवाणी की सत्यप्रेम की कथा ने पहले वीकेंड में 37 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन किया, जबकि विक्की कौशल-सारा अली खान की 'जरा हटके जरा बचके' ने ओपनिंग वीकेंड में 22 करोड़ रुपये कमाए.

रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर स्टारर 'तू झूठी मैं मक्कार' ने पहले वीकेंड में 36 करोड़ के करीब कलेक्शन किया था और इसका लाइफटाइम नेट कलेक्शन 149 करोड़ है. ये ट्रेंड बताता है कि पॉजिटिव वर्ड ऑफ माउथ के दम पर 'OMG 2' भी हिट बनने के रास्ते पर निकल पड़ी है.

मंडे भी होगा दमदार फिल्मों का असली टेस्ट लेने वाला मंडे आ चुका है और 'OMG 2' अपने चौथे दिन भी बॉक्स ऑफिस पर दम दिखाने के लिए तैयार नजर आ रही है. सैकनिल्क का डाटा बताता है कि पहले दिन, यानी शुक्रवार को 'OMG 2' के 1 लाख 13 हजार टिकट एडवांस में बुक थे. सोमवार के लिए फिल्म के 1 लाख 15 हजार टिकट एडवांस में बुक हैं. यानी चौथे दिन 'OMG 2' की एडवांस बुकिंग पहले दिन से भी ज्यादा है.

कामकाजी दिन होने से सोमवार को थिएटर्स में पहुंचने वाले वॉक-इन दर्शक थोड़े कम हो जाएंगे. इसलिए सोमवार को, शुक्रवार से बेहतर एडवांस मिलने के बावजूद 'OMG 2' का मंडे कलेक्शन, पहले दिन के बराबर शायद न पहुंचे. मगर पहले दिन के मुकाबले, अगर चौथे दिन फिल्म की कमाई 40% से कम गिरती है तो ये सॉलिड फाइनल कलेक्शन का इशारा है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि 'OMG 2' अपने पहले हफ्ते में कितनी कमाई कर पाती है.

Source: AajTak
Related Posts: ओएमजी 2

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



गदर 2' के तूफान में भी 'OMG 2' ने दिखाया दम

Posted By: Preeti Dabar Posted On: Aug 12, 2023
'OMG 2' में अक्षय कुमार

'गदर 2' के तूफान में भी 'OMG 2' ने दिखाया दम, सॉलिड ओपनिंग के साथ शनिवार को बड़ा जंप लेने को तैयार

अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की फिल्म 'OMG 2' शुक्रवार को थिएटर्स में रिलीज हुई. 'गदर 2' के तूफान का अंदाजा सभी को था और इस तूफान में 'OMG 2' के उड़ जाने का चांस भी था. मगर फिल्म ने थिएटर्स में अपने पैर जमाए रखे. पहले दिन 'OMG 2' ने बहुत सॉलिड कलेक्शन किया है.

शुक्रवार को थिएटर्स में दो ऐसी फिल्मों के सीक्वल रिलीज हुए जिनका इंतजार जनता को बेसब्री से था. सनी देओल की आइकॉनिक फिल्म 'गदर' का सीक्वल 22 साल बाद रिलीज हुआ. इसके साथ अक्षय कुमार की 'OMG 2' 11 साल बाद थिएटर्स में पहुंची. 'गदर 2' के ट्रेलर पर जनता का रिएक्शन और एडवांस बुकिंग की शुरुआत से ही साफ हो गया था कि सनी की फिल्म थिएटर्स में तूफान लेकर आने वाली है. सेंसर बोर्ड के पंगे में उलझी 'OMG 2' एडवांस बुकिंग की शुरुआत में स्लो नजर आई.

'ओह माय गॉड- OMG' अक्षय की उन फिल्मों में से है जिसका कंटेंट जनता को बहुत पसंद आया था. 2012 में आई ये फिल्म सरप्राइज हिट थी और इसे हिट बनाने वाली चीज इसकी ब्रिलियंट कहानी थी. इसलिए 'OMG 2' से भी जनता को बहुत उम्मीद थी. 'गदर 2' के लिए जैसा तूफानी माहौल बना उसमें 'OMG 2' के गायब हो जाने का डर भी था. लेकिन अक्षय और पंकज त्रिपाठी स्टारर ने अपने कंटेंट के भरोसे शुक्रवार को थिएटर्स में माहौल जमाए रखा. बॉक्स ऑफिस से आ रही रिपोर्ट्स बता रही हैं कि 'OMG 2' ने भी शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस पर दमदार कलेक्शन किया है.

'OMG 2' का ओपनिंग कलेक्शन अक्षय की फिल्म को एडवांस बुकिंग में थोड़ी धीमी शुरुआत मिली थी. लेकिन इसके लिए नेशनल चेन्स में ही बुक हुए करीब 73 हजार टिकट्स का आंकड़ा, बहुत सॉलिड था. 'OMG 2' को रिव्यू बहुत पॉजिटिव मिले हैं और जनता से भी फिल्म को खूब तारीफ़ मिल रही है. इसका असर शुक्रवार को फिल्म के ओपनिंग कलेक्शन पर नजर आया. रिपोर्ट्स बताती हैं कि पहले दिन 'OMG 2' को बॉक्स ऑफिस पर 10.26 करोड़ रुपये की ओपनिंग मिली है.

कम स्क्रीन्स के बावजूद कमाल 'गदर 2' बॉक्स ऑफिस पर एक तूफान बनकर आई है और इस हफ्ते की बड़ी फिल्म है. इसके सामने 'OMG 2' की डायरेक्ट तुलना किसी भी तरह से गलत होगी. सनी देओल खुद एक्शन एंटरटेनर सिनेमा में एक तरह के ब्रांड हैं और 'गदर' का तारा सिंह उनके करियर ही नहीं, बॉलीवुड के सबसे आइकॉनिक किरदारों में से एक है. जबकि 'OMG 2' एक सोशल मैसेज वाली फिल्म है.

सनी की फिल्म को ब्रांड 'गदर' का तगड़ा फायदा मिला और लोगों का रिस्पॉन्स देखते हुए इसे स्क्रीन्स भी जमकर मिलीं. जहां 'गदर 2' करीब 3500 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई, वहीं 'OMG 2' करीब 1500 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है. इसके बावजूद अक्षय और पंकज की फिल्म ने जिस तरह का कलेक्शन किया है वो बहुत सॉलिड है.

शनिवार को मिलेगा जंप सैकनिल्क की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को 'OMG 2' के लिए 1 लाख 10 हजार से ज्यादा टिकट एडवांस में बुक हुए थे. शनिवार को फिल्म के लिए बुकिंग का ये आंकड़ा 1 लाख 80 हजार से ज्यादा है. एडवांस बुकिंग में आई ये ग्रोथ बताती है कि अक्षय की फिल्म को दूसरे दिन बॉक्स ऑफिस पर तगड़ा जंप मिलने वाला है.

'गदर 2' का सारा कमाल पिछली फिल्म के नॉस्टैल्जिया पर बेस्ड है. इस बार फिल्म को बहुत अच्छे रिव्यू नहीं मिले हैं. इससे 'OMG 2' को फायदा जरूर होगा. अच्छे रिव्यू और जनता की तारीफ़, 'OMG 2' को और आगे ले जाएगी. पहले वीकेंड अक्षय की फिल्म 35 करोड़ रुपये तक कमा सकती है, जो इस साइज की फिल्म के लिए एक बहुत दमदार कलेक्शन होगा.

Source: AajTak
Related Posts: ओएमजी 2

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.

POPULAR News

icon
दुनिया भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की रूस जल्द करेगा डिलीवरी, यूक्रेन युद्ध के कारण देरी होने की थी आशंका
icon
बिज़नेस भारतीय रेलवे ₹21,500 में 11 दिन का टूर पैकेज, पुरी से लेकर अयोध्‍या-काशी तक की करें सैर
icon
वायरल Elvish Yadav के सपोर्ट में उतरीं एक्स गर्लफ्रेंड कीर्ति, अभिषेक मल्हान को बताया इनसिक्योर, सुनाई खरी खोटी
icon
बिज़नेस Gold Price Today: सोना खरीदने से पहले चेक कर लें रेट, आज महंगा हुआ गोल्ड और सिल्वर
icon
राजनीति 'मानसिक दिवालियापन और हिंदूफोबिया को दर्शाती है ए राजा का बयान', धर्मेंद्र प्रधान बोले- सनातन शाश्वत और सत्य
icon
टेक्नोलॉजी 108MP कैमरा और 16GB रैम वाले realme 11 5G की पहली सेल आज, जानें ऑफर डिटेल्स
icon
वायरल Vijay Deverakonda ने किया 100 परिवारों को एक करोड़ देने का एलान, फ्लॉप फिल्म के निर्माता ने की ये मांग
icon
बिज़नेस मनी फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर पर लगाम लगाएगा SEBI, निवेशकों को मिलेगी मदद
icon
टेक्नोलॉजी Restore Recently Deleted Apps: गलती से कर बैठे Smartphone से काम का ऐप डिलीट, इस ट्रिक की मदद से करें रिस्टोर
icon
खेल IND vs NEP: Shreyas Iyer की जगह होगी SKY की वापसी? नेपाल के खिलाफ इस Playing 11 के साथ उतर सकती है Team India
icon
बिज़नेस मनी भारत में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक यूनिकॉर्न, देखें टॉप-5 देशों की लिस्ट
icon
बिज़नेस भारत को स्थानीय मुद्रा में लोन देने पर विचार कर रहा वर्ल्ड बैंक, कर्ज की लागत कम करने में मिलेगी मदद
icon
वायरल 'जवान' एक्ट्रेस Nayanthara ने पति विग्नेश को KISS करते हुए विश किया बर्थडे, लिखा दिल छू लेने वाला 'लव लेटर'
icon
बिज़नेस मनी टेक कंपनियां बनी नौकरियों की काल, ये आंकड़े देखकर कर लेंगे टेक जॉब से तौबा
icon
वायरल Jailer Box Office Day 6: नहीं कम हो रहा रजनीकांत की 'जेलर' का जलवा, 6 दिनों में धड़ाधड़ कमाए इतने करोड़
icon
वायरल Bigg Boss OTT 2: एल्विश यादव के दोस्तों ने अभिषेक के साथ खेली गंदी राजनीति? वायरल वीडियो में खुली पोलपट्टी
icon
वायरल Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani में अपनी लाइन भूल गई थीं Jaya Bachchan, फिर बना लिया था ऐसा मुंह, वीडियो वायरल
icon
वायरल Gadar 2 Box Office Collection: 'गदर 2' की बंपर शुरुआत, पहले ही दिन सनी देओल की फिल्म ने छापे इतने करोड़
icon
वायरल 'गदर 2' की धमाकेदार रफ़्तार है 'पठान' से भी तेज, सनी की फिल्म है ज्यादा बड़ी हिट?
icon
वायरल Jailer Box Office Collection Day 1: रजनीकांत की मूवी ने आते ही जमाई धाक, 'गदर 2' के लिए सेट किया बड़ा बेंचमार्क
icon
वायरल OMG 2 Box Office Collection: सनी देओल के आगे फीके पड़े अक्षय कुमार, पहले दिन की शुरुआत महज इतने करोड़ से
icon
वायरल Alia Bhat का लिपस्टिक लगाना पति को नहीं पसंद, तुरंत हटाने का देते हैं ऑर्डर, लोगों ने रणबीर को बताया टॉक्सिक