एक्टिंग के लालच में छूटा सिंगिंग करियर

Posted By: Anita Mamgai Posted On: Sep 06, 2023
कुमार सानू

एक्टिंग के लालच में छूटा सिंगिंग करियर, नहीं मिल रहा था कुमार सानू को काम

लगातार सिंगिंग में बिजी रहे कुमार सानू की पॉप्युलैरिटी को देखते हुए उन्हें फिल्म के भी ऑफर्स आने लगे थे. कुमार सानू ने एक बंगाली फिल्म में बतौर हीरो भी काम किया था. फिर हुआ क्या..

जगजीत सिंह की खोज और किशोर कुमार की लिगेसी को आगे बढ़ाने वाले कुमार सानू ने अपनी सिंगिंग से दर्शकों के बीच खास जगह बना ली थी. उनकी पॉप्युलैरिटी इतनी बढ़ गई थी कि कई लोग उसे भुनाने के लिए उन्हें एक्टिंग तक का ऑफर दे बैठे थे.

कुमार सानू भी इस बात को मानते हैं कि करियर के पीक पर उन्हें एक्टिंग का चस्का लग गया था, जो कहीं न कहीं उनकी सिंगिंग के लिए खतरनाक भी साबित हुआ था. एक्टिंग की वजह से उनके कई अच्छे प्रोजेक्ट्स हाथों से छूट गए थे. आजतक डॉट इन से बातचीत के दौरान सानू बताते हैं, मैं इस बात से बिलकुल भी इनकार नहीं कर सकता हूं कि एक्टिंग का भूत मुझपर सवार हुआ था और उसकी वजह से ही करियर में गैप आया था.

तब से हाथ जोड़ लिया था कि एक्टिंग नहीं करूंगा

सानू आगे बताते हैं, 1995 में मैंने एक्टिंग को चुना था. जिसके लिए मुझे पूरे 8 महीने एक्टिंग को देना पड़ा. जिस वजह से मैं कोलकाता चला गया था. वहां एक्टिंग में बिजी हो गया था. जब गैप हुआ, तो उसी वक्त कई नए सिंगर्स ने एंट्री ले ली थी. प्रोजेक्ट्स हाथों से छूट गए थे. हालांकि इसका मुझे मलाल है. वो फिल्म बंगाली में थी, जो काफी चली भी. लेकिन उसके बाद से ही मैंने हाथ जोड़ लिया था कि अब एक्टिंग नहीं करूंगा. बहुत वक्त चला जाता है, उतने में तो मैं कितने गाने गा चुका होता. एक्टिंग अब मुझे बोरिंग ही लगती है. एक डायलॉग बोलकर इंतजार भी करना पड़ता था. प्रोजेक्ट्स हाथों में आए लेकिन मैं इनकार करता चला गया. इस दौरान ही मुझे कई लोगों की पहचान भी हुई. हालांकि मुझे फर्क नहीं पड़ता है. मैं खुद पर ही फोकस करता गया और कभी कुछ बुरा लगता है, तो मैं सीधे मुंह पर बोल देता हूं.

अब जाकर मिला जज बनने का ऑफर

बता दें, कुमार सानू जल्द ही इंडियन आइडल के सीजन में बतौर जज के रूप में नजर आएंगे. इतने देरी से जज बनने पर सानू कहते हैं, अब तो रिएलिटी शोज में असल रिएलिटी देखने को मिलेगी क्योंकि मैं जज बन गया हूं. हम कोशिश करेंगे कि शो और मजेदार बने और लोग कनेक्ट हो पाएं. मैं इसके लिए उत्साहित भी हूं. रही बात देरी होने की, तो मुझे कभी ऑफर मिला ही नहीं. ये मेरा फर्स्ट टाइम है. पता नहीं इसका कारण क्या रहा होगा. अब उन्हें मैं इस लायक लगता होऊंगा इसलिए उन्होंने मुझे ऑफर किया.

Source: AajTak
Related Posts: कुमार सानु

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



ओ उग्रवादी...

Posted By: Ajay Rawat Posted On: Sep 22, 2023
Ramesh Bidhuri abuse Danish ali रमेश बिधूड़ी के बिगड़े बोल।

Ramesh Bidhuri: 'ओ उग्रवादी...', BJP सांसद रमेश बिधूड़ी ने दानिश अली को कहा आतंकवादी; ओम बिरला ने चेताया

Ramesh Bidhuri abuse Danish Ali चंद्रयान 3 की सफलता पर चर्चा करते हुए रमेश बिधूड़ी ने कई आपत्तिजनक बाते कहीं। उन्होंने अपना भाषण देते हुए कहा कि पीएम को क्रेडिट देना ही होगा क्योंकि उन्होंने काम किया है। इस बीच सांसद दानिश की आवाज सुनते ही बिधूड़ी भड़क गए और उन्हें कई आपत्तिजनक बातें बोली। इसके बाद बिधूड़ी को ओम बिरला ने चेतावनी जारी की है।

नई दिल्ली, एजेंसी। Ramesh Bidhuri Controversial Comment संसद के विशेष सत्र में विभिन्न चर्चाओं के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्षी सांसदों के बीच जमकर बहस हुई। इस बीच बीते दिन लोकसभा में चंद्रयान-3 की सफलता पर जब चर्चा हो रही थी तो भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बसपा सांसद दानिश अली पर आपत्तिजनक टिप्पणी की, जिस पर हंगामा मच गया।

स्पीकर ओम बिरला को भी बिधूड़ी के बयान के बाद चेतावनी जारी करनी पड़ी।

चंद्रयान 3 की सफलता पर चर्चा करते हुए रमेश बिधूड़ी ने कई आपत्तिजनक बाते कहीं। उन्होंने अपना भाषण देते हुए कहा कि पीएम को क्रेडिट देना ही होगा, क्योंकि उन्होंने काम किया है। इस बीच सांसद दानिश की आवाज सुनते ही बिधूड़ी भड़क गए और उन्हें उग्रवादी के साथ कई आपत्तिजनक बातें बोली।

सदन में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजनक टिप्पणियों पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नाराजगी जताई है और भविष्य में ऐसा व्यवहार दोहराए जाने पर उन्हें कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। बता दें कि बिधूड़ी द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में खेद जताया था।

बसपा सांसद कुंवर दानिश अली पर बिधूड़ी की टिप्पणी के बाद संसद में हंगामा मच गया और विपक्षी नेताओं ने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। वहीं, कांग्रेस ने भी बिधूड़ी की टिप्पणी पर पीएम मोदी पर निशाना साधा और पूछा कि क्या पीएम मोदी अब इस बारे में कुछ कहेंगे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने भी रमेश बिधूड़ी के आतंकवादी वाले बयान पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा,

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने भी रमेश बिधूड़ी के बयान की निंदा की है। जयराम ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने माफी मांगी है, लेकिन वो काफी नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इस भाषा का इस्तेमाल संसद के अंदर या बाहर नहीं किया जाना चाहिए। यह न केवल दानिश अली का बल्कि हम सभी का अपमान है।

जयराम ने कहा कि बिधूड़ी जो कह रहे हैं वह भाजपा की मंशा है, मुझे लगता है कि यह निलंबन का उपयुक्त मामला है और बिधूड़ी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

Source: Jagran
Related Posts:

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी के भाषण पर बवाल

Posted By: Tarun Kumar Posted On: Sep 22, 2023
बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी के बयान को लेकर बसपा सांसद दानिश अली ने लोकसभा स्पीकर को लिखा पत्र

बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी के भाषण पर बवाल, MP दानिश अली ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को लिखा पत्र

बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी के लोकसभा में दिए गए भाषण को लेकर सांसद दानिश अली ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने कहा- मैं आपसे इस मामले को जांच और रिपोर्ट के लिए लोकसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के नियम 227 के तहत विशेषाधिकार समिति को भेजने का अनुरोध करता हूं।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के दौरान भारतीय जनता पार्टी के सांसद रमेश बिधूड़ी के लोकसभा में दिए भाषण पर बवाल मच गया है। बसपा सांसद दानिश अली ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर मामले को विशेषाधिकार समिति को भेजने का अनुरोध किया है।

बसपा सांसद दानिश अली ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर कहा- मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस मामले को जांच और रिपोर्ट के लिए लोकसभा की प्रक्रिया और कामकाज के संचालन के नियमों के नियम 227 के तहत विशेषाधिकार समिति को भेजा जाए।

यह भी पढ़ें: कौन हैं बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी? जिनके बयान पर लोकसभा में हुआ बवाल

बता दें, संसद के विशेष सत्र के दौरान गुरुवार (21 सितंबर) को भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बसपा सांसद दानिश के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। बिधूड़ी ने दानिश को उग्रवादी और आतंकवादी तक कह दिया था। हालांकि, विवाद बढ़ने के बाद बिधूड़ी की टिप्पणी को लोकसभा की कार्यवाही से हटा दिया गया।

यह भी पढ़ें: Ramesh Bidhuri: 'ओ उग्रवादी...', BJP सांसद रमेश बिधूड़ी ने दानिश अली को कहा आतंकवादी; ओम बिरला ने चेताया

रमेश बिधूड़ी दक्षिणी दिल्ली से सांसद हैं। उनके आपत्तिजनक बयान को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें चेतावनी भी दी थी। बिधूड़ी की टिप्पणी को लेकर विपक्षी दलों ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है।

Source: Jagran
Related Posts:

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



मनी ये छोटे-छोटे काम आपके Aadhaar को बना देंगे ‘बलशाली’

Posted By: Jogendra Kumar Posted On: Sep 22, 2023
आधार कार्ड में दर्ज जानकारियां अनजान लोगों के साथ शेयर न करें. (image : Canva)

ये छोटे-छोटे काम आपके Aadhaar को बना देंगे ‘बलशाली’, कोई नहीं भेद पाएगा सिक्‍योरिटी, डेटा रहेगा सेफ

नई दिल्‍ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन चुका है. कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यूमेंट्स के साथ लिंक होने की वजह से क्रिमिनल की नजर अब इस पर टिकी रहती है. आधार यूजर्स की एक लापरवाही के इंतजार में रहने वाले साइबर अपराधी जरा सी गलती होने पर ही किसी के भी आधार का दुरुपयोग कर न केवल आर्थिक चपत लगा देते हैं, बल्कि आधार का इस्‍तेमाल कई अन्‍य आपराधिक गतिविधियों में भी कर लेते हैं. ऐसे में आधार यूजर्स को इसे सेफ रखने की टिप्‍स जानना बेहद जरूरी है.

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का दावा है कि आधार यूजर्स का डेटा पूरी तरह सुरक्षित है. लेकिन, फिर भी कुछ लोगों के आधार का गलत उपयोग हो जाता है. ऐसा आधार यूजर्स की लापरवाही के कारण ही होता है. इसलिए हर आधार यूजर्स को अत्‍यंत सतर्क रहने की जरूरत है. अगर वे कुछ मूल बातों का ध्‍यान रखें तो आधार कार्ड का कोई भी दुरुपयोग नहीं कर सकता.

ये भी पढ़ें- ऐपल ऐसे ही नहीं बनी सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी, हर फोन पर कमाती है दबाकर मुनाफा, इतनी आती है लागत

टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन आधार को सुपर स्‍ट्रॉंग बनाने के लिए इसका मोबाइल नंबर और ई-मेल इसके साथ लिंक होना जरूरी है. ऐसा होने पर आधार वेरिफिकेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत होगी. लिंक्‍ड मोबाइल नंबर पर आएगा. ओटीपी के बिना आधार को वेरिफाई नहीं किया जा सकेगा. इस तरह आधार का दुरुपयोग होने से बच जाएगा.

मास्‍क्‍ड आधार कॉपी जहां भी आधार कार्ड की फोटोकॉपी देने की जरूरत हो वहां मास्‍क्‍ड आधार कार्ड की फोटोकॉपी दें. मास्‍क्‍ड आधार में पूरे आधार नंबर नहीं होते बल्कि अंत के 4 अंक ही होते हैं. इससे आधार वेरिफिकेशन तो हो जाता है लेकिन पूरा आधार नंबर नहीं दिखने के कारण कोई इसका दुरुपयोग भी नहीं कर सकता.

बायोमेट्रिक्‍स लॉक बायोमेट्रिक्‍स को लॉक करके भी आधार को सुरक्षित रख सकते हैं. बायोमेट्रिक्‍स लॉक का मतलब है कि अंगूठे, उंगलियों और पुतलियों के निशान का कोई व्‍यक्ति आपकी मर्जी के खिलाफ इस्तेमाल नहीं कर सकता. यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आप बायोमेट्रिक लॉक कर सकते हैं. बायोमेट्रिक्‍स लॉक होने के बाद भी ओटीपी आधारित ऑथेंटिकेशन चालू रहता है.

वर्चुअल आईडेंटिटी वर्चुअल आईडेंटिटी (VID) में आधार नंबर को छुपा दिया जाता है और एक टंपरेरी 16 अंकों की वचुर्अल आईडी बना दी जाती है. इसमें भले ही यूजर का आधार नंबर नहीं बताया जाता, लेकिन उसकी पहचान को प्रमाणित किया जाता है. वीआईडी कुछ समय के लिए ही वैध रहती है. वर्चुअल आईडेंटिटी आधार पोर्टल या फिर एम-आधार (M-Aadhar) से बनाई जा सकती है.

.

Source: News18
Related Posts: AADHAAR,AADHAAR DATA,BUSINESS NEWS IN HINDI,UIDAI

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



मनी सिने प्रेमियों के लिए खुशखबरी

Posted By: Jogendra Kumar Posted On: Sep 22, 2023
नेशनल सिनेमा डे पर मिलेगा ₹99 में मूवी देखने का मौका

National Cinema Day: सिने प्रेमियों के लिए खुशखबरी, 13 अक्टूबर को सिर्फ ₹99 में मिलेगी मूवी की टिकट मिलेगी

नई दिल्ली. सिने प्रेमियों के लिए खुशखबरी है. नेशनल सिनेमा डे (National Cinema Day) पर एक बार फिर दर्शकों को सस्ते दामों में टिकट देखने को मिलेंगी. दरअसल, मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी एमएआई (Multiplex Association of India) ने गुरुवार को घोषणा की कि इस साल 13 अक्टूबर को नेशनल सिनेमा डे मनाया जाएगा. एमएआई ने ऐलान किया कि 13 अक्टूबर को फिल्म प्रशंसक देशभर के सिनेमाघरों में सिर्फ 99 रुपये प्रति व्यक्ति की दर पर सिनेमाघरों में फिल्म देख सकेंगे.

कहां देख सकेंगे 99 रुपये में फिल्म एमएआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि PVR, INOX, Cinepolls, मिराज और डिलाइट समेत देश भर की 4,000 से ज्यादा स्क्रीन्स ने नेशनल सिनेमा डे समारोह में हिस्सेदारी के लिए हाथ मिलाया है.

National Cinema Day is back on October 13th. Join us at over 4000+ screens across India for an incredible cinematic experience, with movie tickets priced at just Rs. 99. It's the perfect day to enjoy your favorite films with friends and family. #NationalCinemaDay2023 #13October pic.twitter.com/Pe02t9F8rg

— Multiplex Association Of India (@MAofIndia) September 21, 2023

बयान के मुताबिक, ”इस विशेष मौके पर सभी उम्र के लोग साथ मिलकर एक दिन के लिए सिनेमा का आनंद ले सकेंगे और इस साल बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई फिल्मों का जश्न मनाएंगे.” एसोसिएशन ने बताया, ”सभी प्रशंसकों को दिल से धन्यवाद, जिन्होंने इस सफलता में योगदान दिया और उन सभी प्रशंसकों को खुला निमंत्रण, जिन्होंने अभी तक सिनेमाघरों का रुख नहीं किया है.”

पिछले साल 23 सितंबर को मनाया गया था नेशनल सिनेमा डे एमएआई के मुताबिक, रिक्लाइनर और प्रीमियम प्रारूप को छोड़कर फिल्म प्रशंसक 13 अक्टूबर को 99 रुपये में किसी भी फिल्म का कोई भी शो देख सकते हैं. बता दें कि पिछले साल 23 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे मनाया गया था और एक दिन में 65 लाख लोगों ने देशभर के सिनेमाघरों में फिल्म देखी थी.

.

Source: News18
Related Posts: BOLLYWOOD NEWS,BUSINESS NEWS,BUSINESS NEWS IN HINDI,CINEMA,CINEMA HALL,MULTIPLEXES

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



कमजोर मानसून और कच्चे तेल की कीमतों का नहीं पड़ेगा GDP पर असर

Posted By: Pawan George Posted On: Sep 22, 2023
कमजोर मानसून और कच्चे तेल की कीमतों का नहीं पड़ेगा GDP पर असर

कमजोर मानसून और कच्चे तेल की कीमतों का नहीं पड़ेगा GDP पर असर, विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

कच्चे तेल की कीमतों के बढ़ जाना एक चिंता का विषय बन गया है। वित्त मंत्रालय ने कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर कहा कि यह अभी बर्दाश्त से बाहर नहीं है। वहीं शेयर बाजार में जारी गिरावट और भू-राजनैतिक वजहों से दूसरी छमाही में निवेश पर असर देखने को मिल सकता है। वित्त मंत्रालय का मानना है कि कमजोर मानसून के बावजूद जीडीपी 6.5 फीसदी रह सकता है।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वित्त मंत्रालय का मानना है कि कमजोर मानसून और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बावजूद चालू वित्त वर्ष यानी 2023-24 की विकास दर प्रभावित नहीं होगी और अर्थव्यवस्था की विकास दर 6.5 प्रतिशत रहेगी।

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विकास दर 7.8 प्रतिशत थी। शुक्रवार को जारी वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार में कमी नहीं आई है और दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में अर्थव्यवस्था सही आकार ले रही है।

जुलाई की खुदरा महंगाई दर सात प्रतिशत से ऊपर चली गई थी जो अब नीचे आ रही है और सप्लाई चेन के दुरुस्त होने से खुदरा महंगाई दर और कम होगी। मंत्रालय का कहना है कि अगस्त में बारिश में कमी से खरीफ और रबी दोनों फसल प्रभावित होने की आशंका पैदा हो गई है, लेकिन सितंबर में हुई अच्छी बारिश से इस आशंका में कमी आ सकती है। हालांकि अभी इसका मूल्यांकन किया जाना बाकी है।

कच्चे तेल की बढ़ती कीमत चिंता का विषय तो है लेकिन यह कीमत अभी बर्दाश्त से बाहर की स्थिति में नहीं है। कच्चे तेल की कीमत 95 डालर प्रति बैरल तक चली गई थी जो गिरकर 92 डालर प्रति बैरल के पास आ गई है।

मंत्रालय का मानना है कि स्टाक मार्केट में गिरावट और भू-राजनैतिक वजहों से वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में निवेश के माहौल पर विपरीत असर दिख सकता है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसका कोई गहरा प्रभाव नहीं होगा। वित्त मंत्रालय के मुताबिक एडवांस कारपोरेट टैक्स में बढ़ोतरी को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि निजी सेक्टर की वित्तीय सेहत अच्छी है।

Source: Jagran
Related Posts:

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.



चार महीने के निचले स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार

Posted By: Ramesh Sharma Posted On: Sep 22, 2023
चार महीने के निचले स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार

Forex Reserves: चार महीने के निचले स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, 867 मिलियन डॉलर हुआ कम

India Forex Reserves Data भारतीय रिजर्व बैंक हर सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े जारी करता है। आज आरबीआई ने 15 सितंबर 2023 को को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 867 मिलियन अमेरिकी डॉलर घटकर 593.037 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। यह 4 महीने के नीचले स्तर पर पहुंच गया है। आरबीआई ने कहा कि सोने का भंडार में भी गिरावट देखने को मिली है।

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़ें जारी किये हैं। इन आंकड़ों के अनुसार 15 सितंबर को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 867 मिलियन अमेरिकी डॉलर घटकर 593.037 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। वहीं, पिछले हफ्ते जारी रिपोर्ट में कुल भंडार 4.99 बिलियन अमेरिकी डॉलर गिरकर 593.90 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया था।

अक्टूबर 2021 में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 645 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया था। वहीं, पिछले साल से बड़े पैमाने पर वैश्विक विकास के कारण बने दबाव के बीच केंद्रीय बैंक ने रुपये की रक्षा के लिए पूंजी भंडार को तैनात कर दिया। इससे मुद्रा भंडार प्रभावित हुआ।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी साप्ताहिक सांख्यिकीय अनुपूरक के अनुसार 15 सितंबर को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा संपत्ति 511 मिलियन अमेरिकी डॉलर घटकर 525.915 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी इकाइयों की सराहना या मूल्यह्रास का प्रभाव शामिल होता है।

आरबीआई ने कहा कि सोने का भंडार 384 मिलियन अमेरिकी डॉलर घटकर 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर रह गया। शीर्ष बैंक ने कहा कि एसडीआर 32 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 18.092 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गए। समीक्षाधीन सप्ताह में आईएमएफ के साथ देश की आरक्षित स्थिति 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर घटकर 5.03 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई।

Source: Jagran
Related Posts:

Comment on Post

Leave a comment

If you have a News HTS user account, your address will be used to display your profile picture.

POPULAR News

icon
दुनिया भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की रूस जल्द करेगा डिलीवरी, यूक्रेन युद्ध के कारण देरी होने की थी आशंका
icon
बिज़नेस भारतीय रेलवे ₹21,500 में 11 दिन का टूर पैकेज, पुरी से लेकर अयोध्‍या-काशी तक की करें सैर
icon
वायरल Elvish Yadav के सपोर्ट में उतरीं एक्स गर्लफ्रेंड कीर्ति, अभिषेक मल्हान को बताया इनसिक्योर, सुनाई खरी खोटी
icon
बिज़नेस मनी भारत में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक यूनिकॉर्न, देखें टॉप-5 देशों की लिस्ट
icon
बिज़नेस Gold Price Today: सोना खरीदने से पहले चेक कर लें रेट, आज महंगा हुआ गोल्ड और सिल्वर
icon
राजनीति 'मानसिक दिवालियापन और हिंदूफोबिया को दर्शाती है ए राजा का बयान', धर्मेंद्र प्रधान बोले- सनातन शाश्वत और सत्य
icon
टेक्नोलॉजी Restore Recently Deleted Apps: गलती से कर बैठे Smartphone से काम का ऐप डिलीट, इस ट्रिक की मदद से करें रिस्टोर
icon
टेक्नोलॉजी 108MP कैमरा और 16GB रैम वाले realme 11 5G की पहली सेल आज, जानें ऑफर डिटेल्स
icon
बिज़नेस भारत को स्थानीय मुद्रा में लोन देने पर विचार कर रहा वर्ल्ड बैंक, कर्ज की लागत कम करने में मिलेगी मदद
icon
वायरल Vijay Deverakonda ने किया 100 परिवारों को एक करोड़ देने का एलान, फ्लॉप फिल्म के निर्माता ने की ये मांग
icon
खेल IND vs NEP: Shreyas Iyer की जगह होगी SKY की वापसी? नेपाल के खिलाफ इस Playing 11 के साथ उतर सकती है Team India
icon
दुनिया China Population: घटती जनसंख्या ने चीन को चिंता में डाला, अब शादी करने के लिए जोड़ों को पैसे बांट रही सरकार!
icon
Science जैसलमेर में मिला 16.7 करोड़ साल पुराना डायनासोर का जीवाश्म, नाम है 'थारोसोरस इंडिकस'
icon
टेक्नोलॉजी OpenAI को सता रहा ChatGPT का डर, पढ़ सकता है लोगों के चेहरे!
icon
वायरल Esha Deol ने सनी देओल की Gadar 2 के लिए रखी स्पेशल स्क्रीनिंग, भाई-बहन में दिखा खास बॉन्ड, वीडियो है सबूत
icon
वायरल Jailer Box Office Collection Day 1: रजनीकांत की मूवी ने आते ही जमाई धाक, 'गदर 2' के लिए सेट किया बड़ा बेंचमार्क